Home Entertainment चुप में कन्फेशन बॉक्स के पीछे की प्रेरणा पर कला निर्देशक संदीप...

चुप में कन्फेशन बॉक्स के पीछे की प्रेरणा पर कला निर्देशक संदीप रावड़े ने क्या कुछ कहा, यहाँ पढ़ें!

198
0

संदीप रावडे को ये जवानी है दीवानी, पीके, बेबी और कई अन्य फिल्मों के लिए कुछ अनोखे सेट डिजाइन करने के लिए जाना जाता है। यह उनका ख़ास हुनर है जो फिल्मों में और भी अधिक जान डालता है और इसे और अधिक वास्तविक अनुभव देता है।

हाल ही में, इस कला निर्देशक ने आर बाल्की द्वारा निर्देशित फिल्म चुप के लिए एक आकर्षक सेट बनाया। फिल्म में निश्चित रूप से देखने के लिए कुछ बहुत ही आकर्षक प्रॉप्स थे, जिनमें से एक कन्फेशन बॉक्स था। इसके पीछे के आईडिया के बारे में बोलते हुए, संदीप ने समझाया, “बेसमेंट सेट पर बहुत बहस और चर्चा हुई क्योंकि पहली बार हम गुरु दत्त साहब को एक पोस्टर में दिखाने जा रहे थे। डैनी एक कलाकार हैं, तो पोस्टर के प्रति उनकी राय क्या होगी जो हमारी सबसे बड़ी चुनौती में से एक था। गुरुदत्त शाहब जिन्हें डैनी पूजते थे और हत्याओं के बाद उनके सामने सभी फूल, ट्यूलिप को समीक्षक रेटिंग के रूप में चढ़ाते थे।

इसलिए, मैंने एक सप्ताह की स्क्रिप्ट बनाने का फैसला किया, जिसे हम पढ़ सकते हैं और अपनी राय तय कर सकते हैं क्योंकि यह एक बहुत ही नाटकीय जगह की तरह दिखना चाहिए, न कि एक साधारण तहखाने की तरह, जिसमें एक बड़ा सा पोस्टर हो और फिर मुझे चर्च का कन्फेशन बॉक्स रखने का विचार आया क्योंकि वह कैथोलिक है।

और फिर हमने एक कॉन्फेशन बॉक्स रखा, जिसके ऊपर डैनी गुरुदत्त के पोस्टर को मोमबत्तियों के साथ रख सकते थे और उनकी पूजा कर सकते थे। तो, कन्फेशन बॉक्स से लेकर एक छोटी सी ओपनिंग से आने वाली रोशनी तक, इन सभी छोटी-छोटी चीजों ने इसे बहुत ही नाटकीय एहसास दिया, जैसा कि आर-बाल्की सर चाहते थे और यहां तक कि हमारे डीओपी को भी यह आईडिया पसंद आया, वे सचमुच में इस आइडिया से खुश थे और इस तरह हमने एक कॉन्फेशन बॉक्स को उसके असली रूप में बनाया जैसा कि किसी भी चर्च में देखते है, जब हम एक फादर के पास स्वीकार करने के लिए जाते हैं और उसी विचार को हम डैनी के तहखाने में ले आए, जहां वह गुरुदत्त के पोस्टर के सामने बैठकर अपनी हत्याओं के संबंध में अपने सभी अपराधों को स्वीकार करेंगे।”

चुप के सेट को डिजाइन करने के लिए संदीप रावडे की दूरदर्शिता ने वास्तव में फिल्म में उस असामान्य वजह को जोड़ा है।

Previous article‘नेशनल ज्वैलरी अवार्ड्स – 2022’ के अंतर्गत टी एस कल्याणरमन ‘अनमोल रत्न’ से सम्मानित
Next articleगौ हत्या करते हुए रंगे हाथ पकड़े थे आरोपी , आरोपियों के मकान को ढहाया गया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here