Home News Lok Sabha Election 2024 – महाराष्ट्र में महायुति के साथ चुनाव लड़ेगी...

Lok Sabha Election 2024 – महाराष्ट्र में महायुति के साथ चुनाव लड़ेगी RSP

202
0

Maharashtra Lok Sabha Election 2024: ( पीटीआई- भाषाराष्ट्रीय समाज पार्टी (RSP) के प्रमुख महादेव जानकर ने रविवार (24 मार्च) को महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ गठबंधन ‘महायुति’ के साथ बने रहने की प्रतिबद्धता जताई. महादेव जानकर ने कुछ दिन पहले राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदचंद्र पवार) के अध्यक्ष शरद पवार से मुलाकात की थी और पवार ने उन्हें माढा लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ने के लिए कहा था.

महादेव जानकर ने अपने रुख में तब बदलाव किया, जब मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (शिवसेना), उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (बीजेपी) और अजित पवार (एनसीपी) ने उनसे मुलाकात की. इससे पहले महादेव जानकर ने बुधवार को शरद पवार से मुलाकात के बाद बीजेपी पर उन्हें विश्वास में लिए बिना माढा लोकसभा सीट से अपना उम्मीदवार घोषित करने पर नाराजगी व्यक्त की थी. महादेव जानकर ने पत्रकारों से कहा था कि चर्चा सकारात्मक रही.

जानकर की पार्टी को मिलेगी एक सीट
सीएम शिंदे, अजित पवार और फडणवीस की महादेव जानकर से मुलाकात के बाद रविवार (24 मार्च) को एक संयुक्त बयान जारी किया गया, जिसमें कहा गया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश विकास के मामले में काफी प्रगति कर रहा है और इसलिए जानकर ‘महायुति’ के साथ बने रहेंगे. बयान में कहा गया है कि बैठक में निर्णय लिया गया कि जानकर की पार्टी को एक संसदीय सीट आवंटित की जाएगी.

आरएसपी नेता ने कहा कि वह लोकसभा चुनाव में महायुति उम्मीदवारों की जीत सुनिश्चित करने के लिए काम करेंगे. अपनी पहली सूची में महाराष्ट्र से 20 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा करने वाली बीजेपी ने माढा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से रंजीत सिंह नाइक निंबालकर को फिर से उम्मीदवार बनाया है. साल 2014 में शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले के खिलाफ बारामती लोकसभा सीट से महादेव जानकर ने चुनाव लड़ा था.

धनगर समुदाय में जानकर की अच्छी पकड़
महादेव जानकर का पश्चिमी महाराष्ट्र में धनगर समुदाय के बीच अच्छा प्रभाव है. माढा लोकसभा सीट साल 2008 में परिसीमन के बाद अस्तित्व में आई थी. इस सीट से पहला चुनाव 2009 में शरद पवार ने जीता था. साल 2014 में, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (अविभाजित) ने इस सीट को बरकरार रखा था और विजयसिंह मोहिते-पाटिल ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के उम्मीदवार सदाभाऊ खोत को हराया था.

Previous articleबॉलीवुड फ‍िल्‍म अभ‍िनेत्री कंगना रनौत को लोकसभा टिकट
Next articleगौ भक्त बाप-बेटे निस्वार्थ भाव से करते हैं गायों की सेवा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here