Home Government केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का ऐलान:गलत पार्किंग की फोटो भेजने वाले को...

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का ऐलान:गलत पार्किंग की फोटो भेजने वाले को मिलेगा 500 रुपए का इनाम

254
0

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को दिल्ली में एक कार्यक्रम के दौरान गलत पार्किंग के खिलाफ बड़ी बात कही। उन्होंने कहा- मैं एक कानून लाने वाला हूं कि रोड पर अगर कोई गलत तरीके से वाहन खड़ा करेगा, तो उस पर 1,000 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा। वहीं ऐसी गाड़ियों की फोटो खींचकर भेजने वाले को 500 रुपए इनाम में दिए जाएंगे।

गडकरी ने कहा- गलत पार्किंग एक बहुत बड़ा खतरा है। ऐसा शहरी भारत में कारों की संख्या बढ़ने की वजह से हो रहा है। किसी परिवार के हर सदस्य के पास कार होने के बावजूद वे पार्किंग की जगह नहीं बनाते हैं। उदाहरण के लिए, दिल्ली में चौड़ी सड़कों को पार्किंग की जगह माना जा रहा है।

गलत तरीके से पार्किंग पर नाराजगी जताई
गडकरी ने बताया कि नागपुर में उनके घर में 12 कारों के लिए पार्किंग की जगह है और वह सड़क पर बिल्कुल भी पार्क नहीं करते हैं। आज 4 सदस्यों के परिवार के पास 4 कारें होती हैं। ऐसा लगता है कि दिल्ली के लोग भाग्यशाली हैं। हमने उनका वाहन खड़ा करने के लिए सड़क बनाई है।इलेक्ट्रिक वाहनों वाले पब्लिक ट्रांसपोर्ट भारत के लिए जरूरी हैं। अमेरिका में सफाई कर्मचारियों के पास भी कारें हैं। जल्द ही देश में भी ऐसी स्थिति होगी। हर कोई कार खरीद रहा है।

इस साल कारों की ब्रिकी दोगुनी हुई

कारों की बिक्री के लिहाज से देखें तो कोरोना के बाद देश में कारों की बिक्री में भारी गिरावट के बाद तेजी देखी गई है। मई 2022 में पिछले साल के मुकाबले कारों की ब्रिकी दोगुनी हुई है। सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (SIAM) के मुताबिक, यात्री वाहन की थोक बिक्री मई 2022 में बढ़कर 2.5 लाख यूनिट हो गई, जबकि पिछले साल मई में यह 1 लाख यूनिट से कम थी।इनमें दोपहिया और तिपहिया वाहनों को छोड़कर कार और अन्य वाहन शामिल हैं। इस साल मई में यात्री वाहनों, दोपहिया और तिपहिया वाहनों की कुल बिक्री बढ़कर 15 लाख से अधिक हो गई, जबकि पिछले साल इसी महीने में यह 5 लाख से कम थी।

 

Previous articleअग्निपथ पर भड़की आग
Next articleDIGITAL INDIA IN EUROPEAN CONTINENT,NPCI to launch UPI RuPay Cards in France;

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here