Home News अबेकस प्रशिक्षण से बढ़ रही है विद्यार्थियों की याददाश्त, पालकमंत्री मंगल प्रभात...

अबेकस प्रशिक्षण से बढ़ रही है विद्यार्थियों की याददाश्त, पालकमंत्री मंगल प्रभात लोढ़ा ने की सराहना

292
0

मुंबई में प्रतिष्ठित एसआईपी अबेकस रीजनल प्रोडिजी 2023 को मिला जबरदस्त रिस्पॉन्स

मुंबई। एसआईपी ॲकॅडमी वास्तव में अबेकस प्रशिक्षण प्रदान करके राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लागू कर रही है। इस उम्र में छात्रों को केवल शैक्षणिक विषयों के बजाय दीर्घकालिक कौशल सीखना चाहिए। एसआईपी अकादमी के छात्र यही कर रहे हैं। राज्य सरकार के कौशल, रोजगार, उद्यमिता और नवोपक्रम मंत्री, मुंबई उपनगर के पालकमंत्री मंगल प्रभात लोढ़ा ने कहा कि अबेकस बच्चों के लिए एकाग्रता, सुनने और स्मृति में सुधार करता है।
एसआईपी अबेकस ने हाल ही में क्षेत्रीय स्तर के एसआईपी अबेकस रीजनल प्रोडिजी 2023 का आयोजन किया। बड़े पैमाने पर प्रतियोगिता बाबूभाई जगजीवन दास हॉल, डीजे संघवी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, कूपर हॉस्पिटल के सामने, विलेपार्ले वेस्ट, मुंबई में आयोजित की गई थी। इस अवसर पर कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में राज्य सरकार के कौशल, रोजगार, उद्यमिता और नवोपक्रम मंत्री, मुंबई उपनगर के पालकमंत्री मंगल प्रभात लोढ़ा, विले पार्ले विधायक पराग अलवानी, कर्मचारी चयन आयोग के निदेशक आईआरएस चिंथा अन्ना इसाक, संस्थान के केविन जॉन और राघवेंद्र भी उपस्थित थे। इस प्रतियोगिता में छात्रों ने 16 विभिन्न श्रेणियों में भाग लिया और प्रत्येक श्रेणी में विजेताओं की घोषणा की गई।
कौशल, रोजगार, उद्यमिता मंत्री, मुंबई उपनगर के पालकमंत्री मंगल प्रभात लोढ़ा ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में अपने सामाजिक और राजनीतिक करियर में मैंने कई चमत्कार देखे हैं लेकिन आज तक ऐसा कोई चमत्कार नहीं हुआ जो असाधारण हो। एसआईपी अकादमी वास्तव में अबेकस प्रशिक्षण प्रदान करके राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लागू कर रही है। इस उम्र में छात्रों को केवल शैक्षणिक विषयों के बजाय दीर्घकालिक कौशल सीखना चाहिए। एसआईपी एकेडमी में प्रशिक्षण ले रहे छात्र यही कर रहे हैं। विद्यार्थियों की एकाग्रता का स्तर और गणना की गति देखकर मुझे बहुत खुशी हुई।
छात्रों को संबोधित करते हुए विधायक पराग अलवानी ने एसआईपी अबेकस मुंबई किड्स की उनके उत्साही और अत्यधिक प्रेरक कौशल के लिए सराहना की। चिंथा अण्णा इसाक ने कड़ी मेहनत, सही मानसिकता और किताबें पढ़ने के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने एसआईपी प्रोडिजी प्रतिभागियों को हमेशा सही कौशल के लिए प्रयास करने के लिए प्रोत्साहित किया।
इस मेगा इवेंट में मुंबई भर के 16 केंद्रों से 700 से अधिक एसआईपी अबेकस छात्र एक साथ आए। प्रतियोगिता में, बच्चों ने 11 मिनट में गणित की लगभग 300 समस्याओं को हल किया, जिसमें अबेकस, गुणा और दृश्य अंकगणितीय जोड़ शामिल थे। यह प्रतियोगिता एसआईपी अबेकस छात्रों के लिए अंकगणित क्षमता, स्मृति और एकाग्रता में अपने असाधारण कौशल का प्रदर्शन करने का एक मंच है, जो उन्होंने एसआईपी अबेकस कार्यक्रम के माध्यम से हासिल किया है। रीजनल प्रोडिजी एसआईपी नेशनल प्रोडिजी प्रतियोगिता का हिस्सा है, जो कुछ महीनों में आयोजित की जाएगी। एसआईपी अबेकस ने पिछले कुछ वर्षों में भारत और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित टूर्नामेंटों के आकार और पैटर्न के लिए 5 लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स हासिल किए हैं।
मुंबई रीजनल प्रोडिजी में, 700 से अधिक छात्रों के माता-पिता, एसआईपी अबेकस इंडिया फ्रैंचाइज़ी पार्टनर्स और कर्मचारी इस भव्य प्रतियोगिता को देखने के लिए उपस्थित थे। समारोह में 1600 से अधिक अभिभावक शामिल हुए।

Previous articleई-स्प्रिंटो का ऑटोईवीमार्ट के साथ सहयोग
Next articleइम्पा की पहल पर 18 गुजराती फिल्मों को मिलेगी सब्सिडी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here