Home National नागालैंड में बुनियादी ढांचे के विकास को मंजूरी दी गई

नागालैंड में बुनियादी ढांचे के विकास को मंजूरी दी गई

60
0

New Delhi – माननीय प्रधानमंत्री के ‘विकसित भारत-समृद्ध भारत’ के दृष्टिकोण की भावना में, अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय ने नागालैंड में मल्टी-डिसिप्लिनरी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स और ‘महिला उद्यमिता सुविधा केंद्र’ के लिए 172.108 करोड़ रुपये आवंटित करके राज्य में बुनियादी ढांचे के विकास में महत्वपूर्ण प्रगति की है।

 

स्वीकृत ‘स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स’ न केवल आवश्यक खेल बुनियादी ढांचे के विकास में सहायता करेगा, बल्कि राज्य में खेल या अन्य मनोरंजक कार्यक्रमों के आयोजन के लिए एक संभावित माध्यम के रूप में कार्य करके आर्थिक विकास को भी प्रोत्साहित करेगा। ‘महिला उद्यमिता सुविधा केंद्र’ राज्य की उद्यमी महिलाओं के साहस को बढ़ावा देगा और साथ ही उनके लिए बाजार संपर्क और बाजार सुविधा भी पैदा करेगा। सामुदायिक संपत्ति होने के कारण खेल परिसर से लगभग 19.8 लाख आबादी जिसमें से 91% अल्पसंख्यक हैं को लाभ होगा। उद्यमिता केंद्रों से 3.25 लाख महिलाओं को लाभ होगा, जिनमें 3.16 लाख अल्पसंख्यक महिला आबादी शामिल है।

समावेशी और समग्र बुनियादी ढांचे के महत्व को स्वीकार करते हुए, खेल परिसर और महिला उद्यमिता केंद्रों को मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय विकास में सहायता के लिए एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में सामुदायिक संपत्ति के रूप में मंजूरी दी गई है। यह आयोजन भारत के 2047 दृष्टिकोण के प्रति अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय की प्रतिबद्धता का प्रतीक है।

Previous articleशाम छह बजे शिवाजी पार्क में शुरू होगी विपक्ष की महारैली
Next articleबहुरंगी संदेशों का रंगीला उत्सव : होली

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here