Home Nation उत्तराखंड में भूकंप के झटके, ​जानिए कितनी रही तीव्रता

उत्तराखंड में भूकंप के झटके, ​जानिए कितनी रही तीव्रता

368
0

Uttarakhand Earthquake: उत्तराखंड में शनिवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए। यह भूकंप सुबह 5 बजकर 03 मिनट पर उत्तरकाशी में 39 किलोमीटर पूर्व में आया। इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.1 दर्ज की गई। उत्तराखंड में शनिवार को उत्तरकाशी जिले में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। हालांकि झटके हल्के थे। समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार पूर्वी उत्तरकाशी से 39 किलोमीटर के करीब 5 बजकर 3 मिनट पर भूकंप आया। फिलहाल कहीं से भी किसी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं मिली है। गौरतलब है कि सीमांत जनपद भूकंप की दृष्टि से सर्वाधिक संवेदनशील जोन चार व पांच में है। ऐसे में 1991 में विनाशकारी भूकंप आया था और जानमाल का भारी नुकसान हुआ था। हालांकि इसके बाद से यहां अब तक कई बार भूकंप के झटके आ चुके हैं।

बता दें कि पिछले दिनों जम्मू-कश्मीर में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.9 मापी गई थीा। इस भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के हिंदूकुश इलाके में था। भूकंप इतना तेज था कि कश्मीर में लोग घरों से बाहर निकल गए थे। वहीं इस भूकंप की तीव्रता दिल्ली-एनसीआर में भी महसूस की गई। यह भूकंप जिस हिंदकुश इलाके में आया था, वहां से भारत में जम्मू-कश्मीर काफी पास है। दिल्ली-एनसीआर में भी भूकंप के झटकों को महसूस किया गया था।
लाइट कैटेगरी का भूकंप
4.0 से 4.9 तीव्रता वाले भूकंप के झटकों को महसूस किया जाता है इनसे घर के सामान हिलते नजर आते हैं। हालांकि इनसे न के बराबर ही नुकसान होता है। वहीं 5.0 से 5.9 तीव्रता का भूकंप मॉडरेट कैटेगरी में आता है। ऐसे भूकंपों से घटिया बिल्डिंग मैटेरियल से निर्मित भवनों को गंभीर नुकसान पहुंचता है। हालांकि इनका असर बहुत छोटे इलाके पर ही पड़ता है।
Previous articleदेवा थिएटर ग्रुप के तत्वाधान में फ्री डेमो एक्टिंग क्लास का शुभारंभ
Next articleUP Election 2022 : आज शाम थम जाएगा दूसरे चरण का प्रचार, पांच मंत्रियों के भाग्य का होगा फैसला

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here