Home Feature News मैनपुरी में खुदाई के दौरान मिले 4 हजार साल पुराने हथियार,

मैनपुरी में खुदाई के दौरान मिले 4 हजार साल पुराने हथियार,

303
0

मैनपुरी में खुदाई के दौरान मिले 4 हजार साल पुराने हथियार, महाभारतकालीन होने का दावा;

मैनपुरी में खुदाई के दौरान पुराने हथियारों का बक्सा मिला। जिसमें तीर कमान, कटारी और छुरियां मिलीं। इनकी लंबाई 4 फीट तक है। इससे लग रहा है कि ये लड़ाई में इस्तेमाल किए जाते होंगे। हथियार 4 हजार साल पुराने यानी ताम्र पाषाण युग के बताए गए हैं। इनके महाभारतकालीन होने का भी दावा है। आगरा और दिल्ली पुरातत्व विभाग की टीम ने हथियारों को कब्जे में ले लिया है।

द्वापरयुग का बताया जा रहा हथियार,

आपको बता दें कि इन हथियारों को भगवान श्री कृष्ण के काल यानी द्वापरयुग का बताया जा रहा है. इन हथियारों के मिलने की सूचना जैसे ही जिला प्रशासन को मिली, तो प्रशासन आलाधिकारी मौके पर पहुंच गया।सालों पुराने इन हथियारों की पड़ताल के लिए पुरातत्व विभाग की टीम भी मौके पर पहुंची. टीम ने जांच पड़ताल और अपनी रिसर्च के बाद यह पाया कि खेत से मिले हथियार लगभग 4000 साल पुराने हैं. यह हथियार मैनपुरी के कुरावली क्षेत्र के ग्राम गणेशपुर निवासी पुष्पेंद्र सिंह अपने खेत के समतलीकरण के दौरान मिले हैं।

ग्रामीणों ने हथियार मिलने की सूचना एसडीएम वीरेंद्र कुमार मित्तल को दी. जिसके बाद एसडीएम बगैर देरी किए पुलिस फोर्स के साथ मौके पर पहुंच गए. उन्होंने पुरातत्व विभाग की टीम को भी मौके पर बुलाया।

प्रारंभिक पड़ताल के बाद शोधकर्ताओं के ने बताया कि खेत से मिले हथियार लगभग 4000 साल पुराने हैं. जिनमें कुछ हथियार स्टारफिश के आकार के तो, कुछ 4 फीट लंबे हथियार भी मिले हैं।

 

 

 

 

Previous article‘राधे राधे’ अलबम में ललित अग्रवाल ने लगाया सुर, लॉन्चिंग में पहुंचे फिल्मी हस्तियां
Next articleयोगी के हेलीकॉप्टर से टकराया पक्षी, वाराणसी में इमरजेंसी लैंडिंग

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here