Home National पीएम मोदी पहुंचे जर्मनी, जी-7 देशों की शिखर बैठक में लेंगे हिस्सा...

पीएम मोदी पहुंचे जर्मनी, जी-7 देशों की शिखर बैठक में लेंगे हिस्सा ;

237
0
Official family portrait

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-7 देशों की शिखर बैठक में भाग लेने जर्मनी पहुंच गए हैं। यह बैठक जर्मनी की अध्यक्षता में हो रही है। इसमें दुनिया के सात ताकतवर देशों के प्रमुख हिस्सा लेंगे।

जर्मनी के म्यूनिख पहुंचने पर पीएम मोदी का शानदार स्वागत किया गया। एयरपोर्ट पर बावेरियन बैंड की धुनों के बीच उनका खासतौर से स्वागत किया गया। म्यूनिख एयरपोर्ट के बाहर भारतीय समुदाय के लोगों ने भी पीएम मोदी का भव्य स्वागत किया। अनिवासी भारतीयों ने ‘मोदी-मोदी’ और ‘भारत माता की जय’ के नारे लगाए।

यहां पहुंचने पर पीएम मोदी ने ट्वीट किया ‘मैं शिखर सम्मेलन के दौरान विश्व नेताओं के साथ उपयोगी चर्चा की आशा करता हूं।’  26 व 27 जून को होने वाले जी-7 शिखर सम्मेलन में यूक्रेन-रूस युद्ध, हिन्द प्रशांत क्षेत्र की स्थिति, खाद्य एवं ऊर्जा सुरक्षा, जलवायु सहित महत्वपूर्ण वैश्विक चुनौतियों पर चर्चा होगी। पीएम मोदी इसके अलावा सम्मेलन में शरीक होने वाले शीर्ष नेताओं से भी अलग से मुलाकात करेंगे। पीएम मोदी जर्मनी यात्रा के दौरान भारतीय समुदाय के लोगों के साथ संवाद भी करेंगे।सात देशों का समूह है जी-7,

जी-7 समूह दुनिया के सात सबसे अमीर देशों का समूह है जिसकी अध्यक्षता अभी जर्मनी कर रहा है। इस समूह में ब्रिटेन, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, ईटली, जापान और अमेरिका शामिल है। इसमें अर्जेंटीना, इंडोनेशिया, सेनेगल, दक्षिण अफ्रीका जैसे देशों को भी आमंत्रित किया गया है। इस बैठक में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रो, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडू सहित कई अन्य शीर्ष नेता हिस्सा ले रहे हैं।

खाड़ी देश भी जाएंगे पीएम मोदी
इस विदेश यात्रा के दौरान पीएम मोदी संयुक्त अरब अमीरात का दौरा भी करेंगे। अपनी यात्रा से पहले उन्होंने कहा कि वे 28 जून को यूएई के पूर्व राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान के निधन पर शोक व्यक्त करने के लिए खाड़ी देश जाएंगे। यहां अबू धाबी में वे संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ बैठक भी करेंगे।

Previous articleयोगी के हेलीकॉप्टर से टकराया पक्षी, वाराणसी में इमरजेंसी लैंडिंग
Next articleअपने गढ़ में हारे अखिलेश यादव, संगरूर में हार से लोकसभा में आप का सफाया;

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here