Home Religion नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार अमेरिका के दौरे पर

नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार अमेरिका के दौरे पर

266
0
New Delhi – नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने 19 से 22 सितंबर 2023 तक संयुक्त राज्य अमेरिका में आयोजित 25 वीं अंतर्राष्ट्रीय समुद्री शक्ति संगोष्ठी (आईएसएस) में भाग लिया।
अंतर्राष्ट्रीय समुद्री शक्ति संगोष्ठी (आईएसएस)का आयोजन अमेरिकी नौसेना द्वारा यूएस नेवल वॉर कॉलेज, न्यूपोर्ट, रोड आइलैंड में किया जाता है और भारत-प्रशांत क्षेत्र में समुद्री सहयोग बढ़ाने के साझा दृष्टिकोण की दिशा में विदेशी मित्र देशों (एफएफसी) के साथ जुड़ने का अवसर प्रदान करता है।
नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने आईएसएस आयोजन के अवसर पर संयुक्‍त राज्‍य अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, मिस्र, फिजी, इजरायल, इटली, जापान, केन्या, पेरू, सऊदी अरब, सिंगापुर और ब्रिटेन सहित विभिन्न देशों के अपने समकक्षों के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी की।
राजकीय यात्रा के दौरान आयोजित व्यापक कार्यक्रम स्वतंत्र खुले और समावेशी भारत-प्रशांत क्षेत्रएवं अंतर्राष्ट्रीय नियम आधारित व्यवस्था के विजन को साकार करने की दिशा में भारतीय नौसेना की दृढ़ता का प्रदर्शन है।
यात्रा के दौरान मालाबार, आरआईएमपीएसी, सी ड्रैगन और टाइगर ट्रायम्फ जैसे द्विपक्षीय और बहुपक्षीय अभ्यासों में भारतीय नौसेना (आईएन) – संयुक्‍त राज्‍य नौसेना (यूएसएन) परिचालन के जुड़ाव की खोज की दिशा में व्यापक विचार-विमर्श किया गया। विभिन्न क्षेत्रों में पारस्परिकता को संस्थागत बनाने के लिए दोनों नौसेनाओं के बीच नियमित विषय वस्तु विशेषज्ञ आदान-प्रदान भी होता है।
आईएसएस आयोजन के अवसर पर नौसेना प्रमुख (सीएनएस) ने प्रशिक्षित कर्मियों की भर्ती और प्रतिधारण के विशेष संदर्भ में मानव संसाधन प्रबंधन की चुनौतियों, अग्निपथ योजना, महिलाओं को सशक्त बनाने और भारतीय नौसेना को लिंग-तटस्थ बल में चलाने की दिशा में भारत की पहल के बारे में विस्तार से बात की।
नौसेना प्रमुख (सीएनएस) की संयुक्‍त राज्‍य अमेरिका की यात्रा ने द्विपक्षीय सहयोग को गहरा करने के साथ-साथ हिंद-प्रशांत क्षेत्र में विविध भागीदारों के साथ जुड़ने हेतु नौसेना से नौसेना की शीर्ष स्तर की भागीदारी के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर प्रदान किया।

 

Previous articleLIVE: PM Narendra Modi Mann Ki Baat with Nation Live Broadcast | Mann ki Baat 105th Episode
Next articleग्वालियर न्यूजः गोवंश तस्करी की सूचना पर मचा बवाल, भड़के लोगों को गौ रक्षकों ने शांत कराया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here