मध्यप्रदेश गौ-संवर्द्धन बोर्ड ने माता महामारी उन्मूलन इकाई के पशु चिकित्सकों को अपने क्षेत्र की एक गौ-शाला को गोद लेकर उन्नयन करने के निर्देश दिए हैं। इकाई द्वारा अपने कार्य क्षेत्र की गौ-शालाओं में शिविर लगाकर पशुओं की जाँच, उपचार और नि:शुल्क औषधी वितरण किया जाता है। ये पशु चिकित्सक पशु पालकों की समस्याओं का समाधान करने में भी मदद करते हैं।

रजिस्ट्रार गौ-संवर्द्धन बोर्ड डॉ. बी.एस. शर्मा ने बताया कि बोर्ड द्वारा संचालित माता महामारी उन्मूलन इकाई में प्रदेश में लगभग 40 पशु चिकित्सक कार्यरत हैं। इन चिकित्सकों से कहा गया है कि अपने क्षेत्र की एक सबसे कमजोर गौ-शाला का चयन करें और उसे पूर्ण रूप से आत्म-निर्भर बनाने के प्रयास करें। सर्वश्रेष्ठ उन्नत गौ-शाला को पुरस्कृत किया जाएगा। पशु चिकित्सकों से कहा गया है कि शिविर में बैंक अधिकारियों को भी शामिल करें, जिससें पशु पालकों को बैंक सहायता प्रक्रिया की जानकारी मिल सकें और वे योजना का लाभ आसानी से उठा सकें। संबंधित पशु चिकित्सक अपने क्षेत्र की गौ-शाला का सर्वेक्षण कर चयनित गौ-शाला की जानकारी बोर्ड को 10 दिन के भीतर भेजेंगे।

Previous articleमुम्बई पुलिस के लिए हेलमेट और सड़क दुर्घटनाग्रस्त पीड़ितों के लिए दो एम्बुलेंस
Next articleजिंदा पशु-पक्षियों एवं मवेशियों को एक्सपोर्ट करना संविधान के प्रावधानों और भावनाओं के खिलाफ है -लाइव-स्टॉक उत्पाद ,आयात -निर्यात विधेयक- 2023

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here