Home Recent News मुम्बई पुलिस के लिए हेलमेट और सड़क दुर्घटनाग्रस्त पीड़ितों के लिए दो...

मुम्बई पुलिस के लिए हेलमेट और सड़क दुर्घटनाग्रस्त पीड़ितों के लिए दो एम्बुलेंस

345
0

यशलोक वेलफेयर फाउंडेशन ने मुंबई और महाराष्ट्र में सड़क सुरक्षा और आपातकालीन सेवाओं को बढ़ाने के लिए एसबीआई फाउंडेशन, एसबीआई-एसजी और एसबीआई कैप के साथ साझेदारी की

मुंबई। यशलोक वेलफेयर फाउंडेशन ने एसबीआई फाउंडेशन, एसबीआई-एसजी ग्लोबल सिक्योरिटीज सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड और एसबीआई कैप वेंचर्स लिमिटेड के सहयोग से सड़क दुर्घटना पीड़ितों के लिए सड़क सुरक्षा और आपातकालीन सेवाओं को बढ़ाने के लिए एक प्रभावशाली कार्यक्रम का आयोजन यशवंतराव चव्हाण परिसर नरीमन पॉइंट मुम्बई में किया। इस कार्यक्रम में मुंबई यातायात पुलिस को हेलमेट का वितरण और मुंबई-अहमदाबाद राजमार्ग पर सड़क दुर्घटना पीड़ितों के लिए समर्पित निःशुल्क एम्बुलेंस सेवा प्रदान करने के लिए दो एम्बुलेंस भेंट किया गया।
हेलमेट वितरण कार्यक्रम सुरक्षा पहल का एक हिस्सा है, जिसे समाज के वंचित वर्ग, विशेष रूप से विकलांग व्यक्तियों, वंचित महिलाओं और युवाओं के कौशल विकास के माध्यम से सड़क सुरक्षा प्राप्त करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। मुंबई पुलिस के लिए ये ISI सर्टिफाइड हेलमेट रिसाइकिल ABS प्लास्टिक से बने हैं। ऐसी स्थिति में, पहल ने न केवल विकलांग लोगों, वंचित महिलाओं और युवाओं को स्थायी आजीविका के अवसर प्रदान किए, बल्कि इसने उन लोगों की सुरक्षा को भी प्राथमिकता दी है जो सुचारू यातायात प्रवाह और सड़क सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अथक परिश्रम करते हैं।
फाउंडेशन के अद्वितीय कौशल विकास कार्यक्रम के माध्यम से, मुंबई ट्रैफिक पुलिस के लिए इन हेलमेटों के निर्माण के लिए लाभार्थियों को प्रशिक्षित और नियोजित किया गया था। ये हेलमेट मुंबई की सड़कों पर सड़क सुरक्षा जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण उपकरणों में से एक के रूप में कार्य करेंगे। मुंबई ट्रैफिक पुलिस को कुल 1600 हेलमेट मुफ्त में प्रदान किए गए, जिनमें से 1600 हेलमेट एसबीआई फाउंडेशन, एसबीआई-एसजी ग्लोबल सिक्योरिटीज सर्विसेज प्राइवेट और एसबीआई कैप वेंचर्स लिमिटेड द्वारा दान किए गए।
कार्यक्रम में विशेष रूप से मुंबई-अहमदाबाद राजमार्ग पर निःशुल्क सेवा के लिए पूरी तरह सुसज्जित दो उच्च प्रभाव वाली एम्बुलेंस का उद्घाटन था। यह पहल संजीवनी परियोजना का हिस्सा है।
संजीवनी परियोजना मुंबई-अहमदाबाद राजमार्ग पर सड़क दुर्घटनाओं की खतरनाक दर की प्रतिक्रिया है। हस्तक्षेप करने की तत्काल आवश्यकता को स्वीकार करते हुए, एसबीआई फाउंडेशन, एसबीआई-एसजी ग्लोबल सिक्योरिटीज सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड और एसबीआई कैप वेंचर्स लिमिटेड ने यशलोक फाउंडेशन के साथ हाथ मिलाया और दो पूरी तरह से सुसज्जित हाई इम्पैक्ट एंबुलेंस दान की। ये मल्टी-बेड एंबुलेंस दुर्घटना पीड़ितों को तत्काल चिकित्सा सहायता प्रदान करने के लिए पूरी तरह से सुसज्जित हैं। ये एंबुलेंस सड़क दुर्घटनाओं में फंसे लोगों के लिए महत्वपूर्ण जीवन रेखा के रूप में काम करेगी, उन्हें समय पर सहायता प्रदान करेगी और संभावित रूप से उनकी जान बचाएंगी।


संजीवनी परियोजना न केवल पीड़ितों को बचाने और उन्हें तत्काल राहत प्रदान करने का प्रयास करती है बल्कि संकट में पड़े लोगों को आराम और आश्वासन भी देती है। भीतर दुर्घटना होने पर सेवा योग्य खंड पर, राजमार्ग यातायात पुलिस को इन एंबुलेंसों को दुर्घटना स्थल पर तुरंत भेजने का अधिकार है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पीड़ितों को जल्द से जल्द चिकित्सा सुविधा मिल सके। संक्षेप में, संजीवनी परियोजना सड़क सुरक्षा बढ़ाने और मुंबई-अहमदाबाद राजमार्ग पर होने वाली मौतों को कम करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।
कार्यक्रम में यशलोक वेलफेयर फाउंडेशन के संस्थापक आलोक अधिकारी ने विशिष्ट अतिथियों का स्वागत किया, जिसमें संजय प्रकाश (एमडी, एसबीआई फाउंडेशन), उमा शन्मुखी सिस्टला (एमडी, एसबीआई एसजी), सुरेश कोझीकोटे (एमडी, एसबीआई), कैप वेंचर्स, प्रवीण कुमार पडवाल (आईपीएस, मुंबई यातायात पुलिस के संयुक्त आयुक्त) और डॉ. रविंदर सिंगल (आईपीएस, महाराष्ट्र राजमार्ग यातायात पुलिस के अतिरिक्त महानिदेशक) शामिल थे।
आलोक अधिकारी ने अपने उद्घाटन भाषण में ‘सुरक्षा’ और ‘निरंतर सेवा’ परियोजनाओं के महत्वपूर्ण उद्देश्यों को रेखांकित किया। आलोक ने कहा कि आज मुम्बई पुलिस को 1600 हेलमेट तथा अहमदाबाद एक्सप्रेस हाइवे पुलिस को दो एम्बुलेंस उपलब्ध कराई गई। ताकि सड़क दुर्घटना में घायल लोगों को तुरंत उपचार की सुविधा मिल सके। इस पहल के लिए ट्रैफिक पुलिस अधिकारी रविन्द्र कुमार सिंगल साहब का हमें सहयोग तो मिला ही साथ उनका मार्गदर्शन भी मिल पाया। हमारी संस्था के 100 वालंटियर्स सोशल कार्यों के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं।
एसबीआई फाउंडेशन के एमडी संजय प्रकाश ने कहा कि हम सड़क सुरक्षा में सुधार के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं। यह साझेदारी तत्काल चिकित्सा सहायता और सुरक्षा उपाय प्रदान करके सड़क दुर्घटनाओं और मौतों को कम करने की दिशा में एक और कदम है।
एसबीआई एसजी की एमडी उमा शनमुखी सिस्टला ने कहा कि हमें इस तरह की पहल का समर्थन करने पर गर्व है जो कई लोगों की जान बचाएगा।
अंकिता श्रीवास्तव (अनुपालन अधिकारी, एसबीआई कैप वेंचर्स) ने कहा कि भलाई कार्यों के लिए हमारी प्रतिबद्धता व्यवसाय से परे है। एसबीआई संजीवनी परियोजना उस प्रतिबद्धता का एक वसीयतनामा है, क्योंकि हम जीवन को बचाने और सड़क सुरक्षा को बढ़ावा देने का प्रयास करते हैं। हमें विश्वास है कि यह पहल न केवल दुर्घटना पीड़ितों को तत्काल सहायता प्रदान करेगी बल्कि हमारे राजमार्गों पर सुरक्षा और सतर्कता की संस्कृति को भी बढ़ावा देगी।
एसबीआई फाउंडेशन के अध्यक्ष और सीओओ ललित मोहन ने अपने धन्यवाद प्रस्ताव में सभी उपस्थित लोगों का आभार व्यक्त किया और कहा कि हम अपनी सड़कों पर एक सुरक्षित वातावरण बनाने और मजबूत करने में विश्वास करते हैं। हम इसमें शामिल सभी लोगों से लगातार मिल रहे समर्थन के लिए आभारी हैं।

Previous articleMaharashtra News: मवेशी ले जा रहे व्यक्ति को ‘गौ रक्षकों’ ने पीट-पीटकर मार डाला, छह लोग गिरफ्तार
Next articleपशु चिकित्सक एक गौ-शाला को गोद लेकर उन्नयन करेंगे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here