Home Gau Samachar गौ संवर्धन से ही संभव है भारतीय संस्कृति की रक्षा- उपेंद्र भाई...

गौ संवर्धन से ही संभव है भारतीय संस्कृति की रक्षा- उपेंद्र भाई त्यागी

283
0

नवादा 18 नवम्बर। भारतीय संस्कृति की रक्षा के उद्देश्य से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के तत्वावधान में नवादा जिले के वारसलीगंज प्रखंड के दौलतपुर तथा नारोमुरार गांव में भाजपा के वरिष्ठ नेता प्रमोद कुमार चुन्नू की अध्यक्षता में गौ संवर्धन समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रचारक उपेंद्र भाई त्यागी उपस्थित थे।

ग्रामीणों को भारतीय संस्कृति की रक्षा के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा करते हुए श्री त्यागी ने कहा कि हमारी संस्कृति में गाय, गंगा, गीता ,गुरु और गायत्री का सर्वोपरि महत्व है ।इसके आधार पर ही सनातन धर्म की रक्षा संभव है ।उन्होंने कहा कि आज गांव से भाग कर लो शहरों में आकर पाश्चात्य सभ्यता को ग्रहण कर अपने को धन्य महसूस कर रहे हैं। लेकिन उनका कितना नुकसान हो रहा है, इसका अहसास तक नहीं करते।

उन्होंने कहा कि गांव की संस्कृति में गाय की पूजा से लेकर उसके संवर्धन की व्यवस्था की गई थी । गाय और गंगा को माता की संज्ञा दी गई है ।दूध व पानी के बिना संसार नहीं चल सकता। इंसान का जीवन रोग ग्रस्त होकर नष्ट हो जाएगा। उन्होंने कहा कि भारतीय संस्कृति की रक्षा के लिए गौ संवर्धन बहुत जरूरी है ।जिसके लिए व्यापक पैमाने पर ग्रामीणों को पहल करनी चाहिए।

इस अवसर पर धनंजय कुमार ,आशीष कुमार ,सरपंच संजय कुमार आदि उपस्थित थे। ग्रामीणों ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रचारक उपेंद्र भाई त्यागी का जमकर स्वागत किया ।उन्हें कई गांव के लोगों ने भी गौ संवर्धन समारोह के लिए आमंत्रित करते हुए अपने को धन्य बताया ।भाजपा नेता व वरिष्ठ समाजसेवी प्रमोद कुमार चुन्नू ने कहा कि गौ संवर्धन अभियान के तहत गांव-गांव घूमकर व्यापक अभियान चलाया जाएगा ,ताकि हम भारतीय संस्कृति की रक्षा कर सकें।

Previous articleसामंजस्य का प्रतीक : सोनपुर मेला ! (20 नवंबर 2022) यह मेला मात्र मवेशी मेला नहीं है
Next articleशराब बेचकर गौ सेवा का प्रस्ताव, स्वामी अखिलेश्वरानंद गिरी ने दिया ये सुझाव

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here