Home News Delhi NCR में बनेगी चार मॉडल सड़कें

Delhi NCR में बनेगी चार मॉडल सड़कें

48
0
नई दिल्ली/गाजियाबाद: यूपी में मुख्यमंत्री ग्रीन रोड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट स्कीम (अर्बन) के अंतर्गत गाजियाबाद में 4 मॉडल सड़कों के निर्माण कार्य की प्लानिंग चल रही है. इस योजना के अंतर्गत सड़क से संबंधित सभी सुविधाएं जैसे यूटीलिटी डक्ट, फुटपाथ, ग्रीन जोन, सौर आधारित स्ट्रीट लाइट, बस स्टॉप, ईवी चार्जिंग स्टेशन, सौंदर्यीकरण, पैदल यात्री सुविधा आदि सुविधा दी जाएगी. इसके तहत शहरों की सभी सड़कों को सुरक्षित, टिकाऊ और समावेशी बनाया जाएगा तथा ये सड़कें हरियाली और पर्यावरण के भी अनुकूल होंगी.
इसको लेकर शासन स्तर पर लगातार पत्राचार करते हुए आवश्यक कार्यवाही चल रही है. मोहन नगर जोन के अंतर्गत हिंडन मेट्रो स्टेशन, राज नगर एक्सटेंशन, एलिवेटेड से हिंडन एयर फोर्स रोड, मोहन नगर चौराहा और रोड पर कार्य प्रारंभ होगा. जिसकी तैयारी चल रही है. इन मार्गों को सुव्यवस्थित और सुसज्जित बनाने के लिए नगर निगम के संबंधित अधिकारी भी मौके पर पहुंचकर लगातार निरीक्षण कर रहे हैं.
नगर आयुक्त विक्रमादित्य मलिक ने बताया कि शहर की चार मॉडल सड़कों पर निर्माण कार्य जल्द शुरू करने के लिए शासन स्तर पर लगातार समन्वय बनाया जा रहा है. मेरठ रोड से राजनगर एक्सटेंशन होते हुए मोहन नगर रोड और चौराहे से होते हुए हिंडन एयर फोर्स रोड लगभग 13.5 किलोमीटर एरिया में लगभग 351 करोड़ की लागत से कार्य किया जायेगा. इसके लिए संबंधित विभाग के अधिकारी भी निरीक्षण कर रहे हैं. यूरिडा से ए.सी.ई.ओ. एके जैन, गाजियाबाद नगर निगम निर्माण विभाग के मुख्य अभियंता एनके चौधरी और अन्य संबंधित टीम द्वारा हिंडन एयर फोर्स का स्थलीय निरीक्षण करते हुए मैपिंग का कार्य शुरू कर दिया गया है.
चारों मार्गों को स्मार्ट रोड बनाने की तर्ज पर कार्य किया जाएगा, जिसमें ई बस शेल्टर, ईवी चार्जिंग स्टेशन, अंडरग्राउंड यूटिलिटी का कार्य, ग्रीनरी का कार्य, साइनेज लगाने का कार्य, फुटपाथ और साइकिल ट्रैक को भी पूर्णतः व्यवस्थित और सुसज्जित बनाया जाएगा. मार्गों पर लाइट तथा बेंचेज की बेहतर व्यवस्था रहेगी. इस योजना का लक्ष्य सड़कों के सुविधायुक्त तो बनाना है ही साथ ही शहर वासियों को ये मार्ग आकर्षित करें और सुखद अनुभव दे इसका ध्यान रखा गया है.
Previous articleतुम्हारे पास परिवार नहीं है. मोदी तुम हिंदू भी नहीं – Lalu Yadav
Next articleगौ मांस के साथ ग्रामीण गिरफ्तार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here