May 18, 2022 देसी(गिर) गाय के दूध में बच्चों के दिमाग की वृद्धि करने के लिए जरूरी तत्व सेरेब्रोसाइड, कन्जूगेटेड लिनोलिक एसिड ओमेगा-3 फेटी एसिड पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। दूध के लेक्टोज को ब्रेन शुगर (मस्तिष्क का आहार) कहा जाता है, जिसके बिना बच्चों का मानसिक विकास संभव नहीं है। ऐसे में लोगों में बच्चों को बचपन से ए-2 देसी गाय का दूध पिलाने का चलन बढ़ रहा है। भारतीय नस्ल गिर गाय के दूध की शहर में प्रतिदिन 2000 लीटर की डिमांड है, लेकिन वह पूरी नहीं हो रही है।

एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी पशुपालन वैज्ञानिक डॉ. महेंद्र कुमार गर्ग के अनुसार गिर नस्ल की गाय का दूध बलवर्धक, बुद्धिवर्धक मस्तिष्क का उत्तम टॉनिक है। शरीर को संपूर्ण आहार देने वाला है, जो मार्केट में प्रति लीटर 55 से 60 रुपए में मिल रहा है। दूध की कमी मार्केट की डिमांड को देखते हुए गिर नस्ल की गायों को पालने डेयरी व्यवसाय की ओर लोगों का रुझान बढ़ रहा है। महावीर नगर टीचर्स कॉलोनी निवासी हरीश जोशी ने बताया कि उन्होंने एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी में स्थापित हुई गिर नस्ल की मॉडर्न डेयरी को देखने पशुपालन वैज्ञानिकों से गाय के दूध के फायदे जाने के बाद 1 मई 2017 को डेयरी व्यवसाय शुरू किया है। वर्तमान में वह 80 लीटर की सप्लाई कर रहा है। जोशी 60 रुपए लीटर के भाव से दूध बेचते हैं। उन्होंने बताया कि उनके पास वर्तमान में 500 लीटर दूध की प्रतिदिन की डिमांड है, जिसे पूरी करने लिए वह कोटा बूंदी जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में विजिट कर चुके हैं, लेकिन गिर नस्ल की गाय का दूध उपलब्ध नहीं हो रहा है। डेयरी व्यवसाय शुरू करने के दौरान वह 150 लीटर दूध प्रतिदिन सप्लाई करते थे, अब दूध के अभाव में सप्लाई 80 लीटर ही रह गई है।

संतुलितआहार बेस्ट प्रबंधन से 10 से 20 लीटर दूध देती है गाय

डॉ.गर्ग ने बताया कि गिर नस्ल की गाय की वर्तमान में कीमत 55 से 70 हजार रुपए है। साल में एक बार बच्चा देती है। 10 माह तक दूध देती है। संतुलित आहार में 30 फीसदी खल, इतना ही दलिया, 20 फीसदी चापड़ या दलिया, 17 फीसदी चूरी, 2 फीसदी खनिज लवण, 1 फीसदी नमक देने प्रबंधन ठीक होने पर एक गाय प्रतिदिन 10 से 20 लीटर दूध देती है। इस प्रकार पशुपालन से जुड़ते हुए बेरोजगार किसान अच्छी खासी आय प्राप्त कर सकता है।

Previous articleविजय खुराना जी संयोजक राष्ट्रीय गौधन महासंघ दो दिवसीय दौरे पर
Next articleभाजपा का पोल खोल कार्यक्रम BJP’s poll program was organized under the guidance of Gopal Shetty

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here