Home Entertainment मोनिशा आइजेक को है अभिनय के साथ लेखन, गायन और कुकिंग का...

मोनिशा आइजेक को है अभिनय के साथ लेखन, गायन और कुकिंग का शौक

387
0

धर्म नगरी प्रयागराज से मायानगरी मुम्बई में कदम रखने वाली मोनिशा आइज़ेक कला की हर रंग में पारंगत हैं। उत्तरप्रदेश के प्रयागराज में इन्होंने अपनी स्कूल और स्नातकोत्तर की शिक्षा ग्रहण की है और आगे बायो इंफॉर्मेटिक्स में पीएचडी कर रही हैं। मोनिशा प्रयागराज (इलाहाबाद) में असिस्टेंट प्रोफेसर थी जहाँ वह बायो टेक्नोलॉजी विषय पढ़ाती थी। वह रिसर्च साइंटिस्ट में रिसोर्स स्पीकर के तौर पर कार्य कर चुकी हैं और वह विभिन्न देशों में रिसोर्स साइंटिस्ट के तौर पर भारत का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं। मोनिशा का परिवार बेहद शिक्षित और सुसंस्कृत है। मोनिशा हमेशा सीखते रहने और कुछ नया करने में विश्वास करती हैं। उन्हें कुकिंग, सिंगिंग, ड्राइविंग और लेखन का शौक है।
जल्द ही ओटीटी स्टोरी डेक पर उनकी शॉर्ट फिल्म ‘कॉफी’ आने वाली है जिसमें एक रोमांटिक और दिल को छू लेने वाली कहानी है। मोनिशा की अन्य शॉर्ट फिल्में ओटीटी पर जल्द आने वाली है। अपने अभिनय कला में निखार लाने के लिए वह मेहनत करती हैं वैसे कला में वह स्वतः ही पारंगत हैं। दो सालों तक वह अश्मिता थिएटर से जुड़ी रही जहाँ उन्होंने हजार से ज्यादा नुक्कड़ नाटक और स्टेज नाटक किये हैं।
मिस नॉर्थ इंडिया सब कॉन्टिनेंट 2017 शो में वह मिस फोटोजनिक की उपाधि से सम्मानित हो चुकी हैं। वह 2017 में मिस दिल्ली फाइनलिस्ट भी रह चुकी हैं। उन्होंने कई विज्ञापन फिल्मों में भी काम किया है। वूमेन डे, मदर डे पर बने स्पेशल विज्ञापन, डिओड्रेंट आदि के डिजिटल विज्ञापन में वह काम कर चुकी हैं। नेटफ्लिक्स ओटीटी पर रिलीज दीपंकर बनर्जी की एक शार्ट फिल्म में भी उनकी भूमिका थी। एफटीआई में उन्होंने अपने अभिनय की बारीकियों को निखारने के लिए स्क्रीन एक्टिंग वर्क शॉप भी किया है।


मोनिशा शिक्षा, अभिनय के अलावा कई गुणों में माहिर है। वह अपना आयडल अपनी माँ को मानती हैं। उनका कहना है कि उनकी माँ से ही उन्हें अलग अलग काम करने और हमेशा अलग और नया काम करने और सीखने की शिक्षा मिली है और पूरी मेहनत से वह कामयाब भी होती है।
मोनिशा रिवर वॉटर यूजर एसोसिएशन से जुड़ी हैं जो जल संरक्षण के लिए कार्य करती हैं। कोरोना महामारी के दौर में उन्होंने जरूरतमंद लोगों की आर्थिक सहायता और भोजन वितरण जैसा सेवा कार्य किया है। मोनिशा आत्मनिर्भर, स्वाभिमानी और सशक्त महिला है।
फिल्म ‘जय गंगाजल’ में अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा के अभिनय से वह बहुत प्रभावित रही और आगामी समय में वह भी अभिनय में अपना नया मुकाम हासिल करना चाहती है। शाहरुख खान उनके पसंदीदा अभिनेता हैं।


मोनिशा का कहना है कि यदि आप कोई भी लक्ष्य बनाते हो तो सबसे पहले आपको शिक्षा ग्रहण करना बेहद आवश्यक है। बेहतर शिक्षा आपको आपकी मंजिल तक पहुंचाने की समझ देगी और आपका रास्ता भी आसान बनाएगी। साथ ही साथ आपके कार्यक्षेत्र में आपकी शिक्षा ही सम्मान दिलाती है। यदि अभिनय जगत में आपको कदम रखने है तो आप पहले पढ़ाई पूरा करो फिर आओ यह आपको आत्मनिर्भर बनाएगी और अच्छे बुरे की समझ प्रदान करेगी। साथ ही मन के साथ आप अपने शरीर का भी ख्याल रखें उसे फिट रखें। व्यक्ति को अभ्यास करना कभी नहीं छोड़ना चाहिए यह आपको बेहतर बनाने में सहायक होता है।

– गायत्री साहू

Previous articleMonsoon Session: मानसून सत्र -2023
Next articleपंचकृति – फाइव एलिमेंट्स: ग्रामीण भारत को दर्शाती फिल्म का ट्रेलर रिलीज़

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here