Home Politics मुंबई सौंदर्यीकरण परियोजना को मुख्यमंत्री व उपमुख्यमंत्री के हाथों विभिन्न 500 कार्यों...

मुंबई सौंदर्यीकरण परियोजना को मुख्यमंत्री व उपमुख्यमंत्री के हाथों विभिन्न 500 कार्यों का भूमिपूजन

624
0

मुंबई सौंदर्यीकरण परियोजना को मुख्यमंत्री व उपमुख्यमंत्री के हाथों विभिन्न 500 कार्यों का भूमिपूजन

मुंबई। राज्य सरकार मुंबईकरों के लिए शहर में एक विकासात्मक बदलाव लाने की कोशिश कर रही है। रुकी हुई परियोजनाओं को पूरा करने और शहर को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर और अधिक प्रमुख बनाने के लिए निश्चित रूप से आवश्यक कदम उठाए जाएंगे। हर काम गुणवत्ता और पारदर्शिता के साथ किया जाएगा। हम अगले दो वर्षों में मुंबई को गड्ढा मुक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं और मुंबईकरों का हित हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता होगी, यह आश्वासन मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने दिया। ज्ञात हो कि मुंबई सौंदर्यीकरण परियोजना के तहत 500 परियोजनाओं का भूमिपूजन मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने आज गेटवे ऑफ इंडिया में किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री शिंदे अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष एड. राहुल नार्वेकर, विद्यालय शिक्षामंत्री तथा मुंबई शहर जिला पालकमंत्री दीपक केसरकर, महिला व बालविकास, पर्यटन मंत्री तथा मुंबई उपनगर जिला पालकमंत्री मंगलप्रभात लोढा, आमदार एड. आशीष शेलार, मुंबई महानगरपालिका आयुक्त तथा प्रशासक डॉ. इकबाल सिंह चहल, अतिरिक्त महानगरपालिका आयुक्त (शहर) आशीष शर्मा, अतिरिक्त महानगरपालिका आयुक्त (प्रकल्प) पी. वेलरासू और गणमान्य व्यक्ति रहे।
मुख्यमंत्री शिंदे ने कहा कि मुंबई देश की आर्थिक राजधानी है। यह महानगर बहुतों के सपनों को मजबूत करने का काम करता है।
यह एक ऐसा शहर है जो सभी को समायोजित करता है। इसलिए हमारा इरादा है कि इस शहर में बुनियादी ढांचा अच्छी गुणवत्ता का होना चाहिए। हमने उस दिशा में काम करना शुरू कर दिया है। शहर में सड़कों की मरम्मत और नवीनीकरण और महत्वपूर्ण सड़कों को कंक्रीट बनाने से वे कम से कम 30 साल तक चलेंगे। उन्होंने कहा कि इस साल पांच सौ किलोमीटर सड़कों का काम हाथ में लिया जाएगा। हम मुंबई शहर के सौंदर्यीकरण के साथ-साथ सेनिटेशन, इंफ्रास्ट्रक्चर सुविधाओं का एक नेटवर्क तैयार करने पर जोर दे रहे हैं। पांच हजार सफाई दूतों के माध्यम से शहर को स्वच्छ रखने की योजना तैयार है। जहां एक ओर मुंबई शहर का विस्तार हो रहा है, वहीं कोलीवाडे, इसकी संस्कृति और परंपराओं को भी संस्कारित किया जाएगा। चार महीनों में ही हमने महापािलका क्षेत्र में 52 बालासाहेब ठाकरे क्लिनिक भी शुरू किया।
मुख्यमंत्री शिंदे ने विश्वाश व्यक्त किया कि अगले एक-दो महीने में मुंबई का स्वरूप बदला हुआ देखने को मिलेगा।
उन्होंने कहा कि इस वर्ष हमारे देश को जी-20 सम्मेलन की मेजबानी का गौरव प्राप्त हुआ है। इस मौके पर मुंबई और राज्य के अन्य शहरों में 14 सभाएं आयोजित की जाएंगी। इस अवसर पर हमें विदेशों से आने वाले विशिष्ट प्रतिनिधियों के सामने मुंबई और अपने राज्य की ब्रांडिंग करने का अवसर मिला है। पिछले साढ़े चार महीने में मुंबईकरों के हित में कई फैसले लिए गए। यहां पुरानी इमारतों के पुनर्विकास के मुद्दे को हल करने के प्रयास चल रहे हैं। मुख्यमंत्री शिंदे ने कहा कि इसके अलावा रुकी हुई परियोजनाओं को भी हाथ में लिया जा रहा है।
उपमुख्यमंत्री फडणवीस ने कहा कि मुंबई शहर के सौंदर्यीकरण की परियोजना बहुत अच्छी पहल है। यह परियोजना सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करेगी। राज्य की सत्ता में आने के बाद मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने मुंबई के लिए विकास योजना तैयार करने को कहा था। इसलिए वह इस योजना के सूत्रधार हैं। मुंबई शहर में सभी सुविधाओं से युक्त शौचालय बनाने के निर्देश दिए गए हैं। इस प्रोजेक्ट के लिए केंद्र सरकार फंड उपलब्ध कराएगी। साथ ही स्लम क्षेत्रों में अतिरिक्त एवं वैकल्पिक शौचालयों की व्यवस्था करने का प्रयास किया जा रहा है। अपशिष्ट जल प्रबंधन के लिए सामुदायिक वाशिंग मशीन अवधारणा का कार्यान्वयन, कई झुग्गी क्षेत्रों में जहां बिजली नहीं है, हैंगिंग लाइट अवधारणा पर काम चल रहा है। ऐतिहासिक धरोहर स्थलों के महत्व को जानकर उन्हें उसी तरह संरक्षित किया जाएगा। स्काई वॉक लोकेशन पर एस्केलेटर भी लगाए जाएंगे। आने वाले समय में ऐतिहासिक शहर मुंबई की इमारतों और सड़कों की सूरत बदलती नजर आएगी, यह जानकारी उपमुख्यमंत्री फडणवीस ने दी। विधानसभा अध्यक्ष ॲड. राहुल नार्वेकर ने बताया कि इस कार्यक्रम के माध्यम से मुंबई शहर के सौंदर्यीकरण के वादे को पूरा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अब विकास के मामले में अपेक्षित बदलाव सबको दिखेगा।
विद्यालय शिक्षा मंत्री दीपक केसरकर ने कहा कि मुंबई का गौरवशाली इतिहास रहा है। इसे और बढ़ाया जाना है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार भी इसमें सहयोग कर रही है। महिला एवं बाल विकास मंत्री मंगलप्रभात लोढ़ा ने कहा कि मुंबई शहर देश की आर्थिक राजधानी है। इसे अब एक ऐसी राजधानी बनना चाहिए जो पर्यटन और रोजगार के अवसर सृजित करे। राज्य सरकार इस दिशा में प्रयास कर रही है। विधायक शेलार ने भी इस अवसर पर विचार व्यक्त किये, जबकि कार्यक्रम का परिचय आयुक्त डॉ. चहल ने दिया।

Previous articleमासूम का कातिल आदमखोर गुलदार गोली से ढेर
Next articleगुजरात में BJP की सबसे बड़ी जीत, हिमाचल में कांग्रेस

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here