Home General प्रोग्रेसिव फाउंडेशन ऑफ ह्यूमन राइट्स ने अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस पर किया राष्ट्रीय...

प्रोग्रेसिव फाउंडेशन ऑफ ह्यूमन राइट्स ने अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस पर किया राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन

491
0

मुंबई। विश्व मानवाधिकार दिवस को विश्व भर में मनाने के एक भाग के रूप में 10 दिसंबर, 2022 को प्रोग्रेसिव फाउंडेशन ऑफ ह्यूमन राइट्स (पीएफएचआर) ने एक राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया।
इस कार्यक्रम को राष्ट्रीय जांच एजेंसी के सलाहकार और पूर्व सीबीआई निदेशक(प्रोसिक्यूशन) एस के शर्मा ने संबोधित किया। वहीं राष्ट्रीय महासचिव एवं प्रवक्ता-राष्ट्रीय लोक जन शक्ति पार्टी, किसान प्रकोष्ठ) मुकेश पाण्डेय, पूर्व सदस्य, आयुष मंत्रालय, उत्तर प्रदेश सरकार और प्रधानमंत्री संसदीय क्षेत्र (वाराणसी) के पूर्व अध्यक्ष डॉ आजाद सिंह गौतम, सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के जॉइंट सेक्रेटरी रोहित पाण्डेय, फिल्म निर्देशक केसी बोकाडिया, संगीतकार दिलीप सेन, ब्राइट आउटडोर मीडिया प्राइवेट लिमिटेड के सीएमडी डॉ. योगेश लखानी, डॉ धर्मेंद्र कुमार, सुप्रीम कोर्ट एडवोकेट ऋचा पांडे, सेवानिवृत्त जज जितेंद्र सिंह ने भी संबोधित किया।
इस वर्ष के मानवाधिकार दिवस की थीम ‘गरिमा, स्वतंत्रता और सभी के लिए न्याय’ को रखा गया।
अपने भाषण में पीएफएचआर के अध्यक्ष राकेश पांडे ने बताया कि पीएफएचआर भारत की और सरकारी योजनाओं के प्रभावी कार्यान्वयन की दिशा में सरकारी एजेंसियों के साथ महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। पीएफएचआर मानवाधिकारों और सामाजिक न्याय के लिए पिछले सोलह साल से काम कर रही है।
पिछड़े, गरीब, महिलाओं तथा उपेक्षित वर्गों को अपने बुनियादी मानवाधिकारों से वंचित और जनता के बीच जागरूकता पैदा करने की दिशा में काम कर रही है।
श्री पांडे ने कहा कि इन वर्गों में अपने अपरिहार्य मानव अधिकारों के बारे में ज्ञान की कमी है, जिसके लिए हर कोई स्वाभाविक रूप से हकदार है। सामाजिक न्याय एक ऐसे समाज की अवधारणा को संदर्भित करता है जहां हर पहलू में न्याय प्राप्त होता है।
पीएफएचआर पिछले सोलह वर्ष से इनके अधिकारों के लिए इस तरह के विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन करता आ रहा है।
समाज में अमूल्य योगदान के लिए अमर शहीद मंगल पांडे स्मृति चिन्ह भेंट किया गया। सम्मानित होने वालों में पीएफएचआर के महाराष्ट्र समन्वयक पंकज जयरथ, पीएफएचआर के आयोजन सचिव उमर खान, निर्माता और निदेशक गोपाल राघव, पीएफएचआर प्रतिनिधि मुरली लालवानी, पीएफएचआर मलाड के अध्यक्ष दर्शन सिंह, पीएफएचआर मुंबई के सहयोगी समन्वयक अश्विन ठक्कर, पीएफएचआर मुंबई प्रभारी लालजी यादव, फिल्म निर्देशक मनोज नाथवानी, फिल्म निर्माता राजेश मित्तल शामिल रहे।

Previous articleजिस पत्नी की हत्या के लिए काटी जेल, वह राजस्थान में मिली जिंदा
Next articleचीन से झड़प में हमारे सैनिकों ने बहादुरी दिखाई : राजनाथ सिंह

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here