Home Food जल्दी ही आ सकती है किसानों के लिए दूसरी किस्त

जल्दी ही आ सकती है किसानों के लिए दूसरी किस्त

494
0

जल्दी ही आ सकती है किसानों के पी एम किसान योजना की दूसरी किस्त

शहरों से लेकर दूर-दराज गांवों में रहने वाले गरीब वर्ग और जरूरतमंद लोगों के लिए सरकार द्वारा कई तरह की योजनाएं चलाई जाती हैं। स्वास्थ्य, पेंशन, राशन, आवास, रोजगार, शिक्षा जैसी कई तरह की लाभकारी और कल्याणकारी योजनाएं राज्य और केंद्र सरकार दोनों की तरफ से चलाई जाती है। किसानों के लिए भी केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को चलाती है। इस योजना के अंतर्गत किसानों को हर चार महीने में 2-2 हजार रुपये की किस्त दी जाती है यानी सालाना कुल 6 हजार रुपये। अब तक 12 किस्त जारी हो चुकी हैं, और सभी को 13वीं किस्त का इंतजार है। लेकिन अगर आप इस किस्त का लाभ लेना चाहते हैं, तो आपके लिए दो काम करवाने जरूरी है अगर आपने ये अब तक नहीं करवाएं हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि ये दो काम नहीं करवाएं, तो आपके किस्त के पैसे अटक सकते हैं।

पीएम किसान योजना के अंतर्गत अब तक किसानों के बैंक खाते में 12 किस्त पहुंच चुकी है, और अब सभी को 13वीं किस्त का इंतजार है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो दिसंबर यानी इसी महीने के आखिर में किस्त आ सकती है।

आप अगर चाहते हैं कि आपको मिलने वाली 13वीं किस्त न अटके, तो इसके लिए आपको तुरंत ई-केवाईसी करवानी होगी। सरकार की तरफ से प्रत्येक लाभार्थी को ये करवानी अनिवार्य है।

पीएम किसान पोर्टल के मुताबिक, आप अधिकारिक पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाकर ओटीपी बेस्ड ई-केवाईसी करवा सकते हैं। इसके अलावा आप अपने नजदीकी सीएससी सेंटर से भी ई-केवाईसी करवा सकते हैं।

पीएम किसान योजना से जुड़े प्रत्येक लाभार्थी को भू-सत्यापन करवाना भी अनिवार्य है। अगर आपने ये अब तक नहीं करवाया है, तो तुरंत करवा लें वरना किस्त अटक सकती है। सरकार ने ये फर्जीवाड़े को और गलत तरीके से लाभ लेने वाले लोगों पर लगाम लगाने के लिए किया है।

Previous articleखान सर का विवादित वीडियो : कांग्रेस नेता ने की गिरफ्तार करने की मांग
Next articleखराब फील्डिंग के चलते हारा भारत : दिनेश कार्तिक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here