Home Gau Samachar ​​खुद को गाय-भैंस समझकर घास चरते हैं लोग

​​खुद को गाय-भैंस समझकर घास चरते हैं लोग

564
0

​​खुद को गाय-भैंस समझकर घास चरते हैं लोग, दुनिया की सबसे अजीब बीमारी

सर्दी-खांसी, बुखार, सिर दर्द, कमर दर्द और न जाने ऐसी कितनी ही बीमारियां हैं, जिनके बारे में आप झट से बता देंगे. लेकिन एक ऐसी अनोखी बीमारी है, जिसे दुनिया की सबसे मिस्टीरियस या यू कहें कि अजीब बीमारी कहा जाता है. इस बीमारी से ग्रसित व्यक्ति किसी गाय या भैंस की तरह व्यवहार करने लगता है. जब ये बीमारी किसी इंसान को होती है तो वो गाय या भैंस की तरह घास तक चरने लगता है. बड़ी अनोखी बीमारी है ये और महिला या पुरुष किसी को भी हो सकती है.

बीमारी का नाम क्या है?
इस बीमारी का नाम है ​बोएंथ्रोपी (Boanthropy). इसे साइकोलॉजिकल डिसऑर्डर कहा जाता है. इस बीमारी को दुर्लभ बीमारियों की लिस्ट में रखा गया है. इससे पीड़ित व्यक्ति हाथ और पैर जमीन पर रखकर गाय या भैंस की तरह चलने लगता है. उसे लगता है कि वह इन्हीं में से कोई जीव है और उनकी तरह घास खाने की कोशिश करता है. कई मामलों में ये भी देखा गया है कि ​बोएंथ्रोपी हो जाने पर व्यक्ति गाय या भैंस की तरह रंभाता भी है.

ये बीमारी होती क्यों है?
इसके बारे में अभी कई तरह की रिसर्च चल रही है. हालांकि, शुरुआती जो रिसर्च हैं उनमें पाया गया है कि जब व्यक्ति Delusional state यानी भ्रम की अवस्था में होता है तो वह ​बोएंथ्रोपी का शिकार हो सकता है. ये सम्मोहन के जरिए भी हो सकता है. हालांकि, यह बीमारी अभी तक बहुत ज्यादा लोगों को नहीं हुई है, लेकिन जिसके हुई उसके खतरनाक परिणाम सामने आए हैं. कई बार सपनों में भ्रम की स्थिति पैदा हो जाने से भी ये बीमारी हो सकती है. अगर कभी आपको अपने आसपास कोई व्यक्ति मिले, तो उसे तुरंत डॉक्टर के पास जाने की सलाह दें. इस बीमारी से ग्रसित होने पर मनोचिकित्सक काफी हद तक मददगार हो सकते हैं.

इस बीमारी सबसे दुर्भाग्यपूर्ण मामला
​बोएंथ्रोपी का सबसे खतरनाक मामला नेबूकग्नेजर (Nebuchadnezzar) नाम के राजा को हुई थी. वह नव-बेबीलोनियन साम्राज्य के पावरफुल राजा थे. वो राजा गाय की तरह बर्ताव करते थे और घास चरा करते थे. गूगल पर उनकी काफी सारी तस्वीरें मौजूद हैं.

Previous articleखसरे के प्रभाव को रोकने को नवी मुंबई मनपा का टीकाकरण पर जोर
Next articleकृष्णा चौहान फाउंडेशन द्वारा चौथे बॉलीवुड लीजेंड अवॉर्ड 2022 का शानदार आयोजन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here