Home Entertainment इश्कबाज, नागिन टीशो के डीओपी राजू गौली को मंदाकिनी ने दादा साहब...

इश्कबाज, नागिन टीशो के डीओपी राजू गौली को मंदाकिनी ने दादा साहब फाल्के इंडियन टेलीविजन अवॉर्ड से किया सम्मानित 

61
0
मुंबई। बड़ा पर्दा हो या छोटा पर्दा, पर्दे पर दिखने वाले कलाकारों को पहचान तो मिल जाती है लेकिन कैमरे के पीछे काम करने वालों को वह शोहरत नहीं मिल पाती जिसके वे हकदार होते हैं। निर्देशक के विजन को बेहतरीन रूप देने वाले सिनेमैटोग्राफर राजू गौली हैं, जिनके नाम सबसे ज्यादा भारतीय टीवी शो के डीओपी होने का रिकॉर्ड है। जी हां, जमाई राजा, नागिन, इश्कबाज, कुंडली भाग्य जैसे कई सुपरहिट शो के डायरेक्टर ऑफ फोटोग्राफी रह चुके राजू गौली शॉट को और खूबसूरत और प्रभावी बनाने के लिए खूब मेहनत करते हैं। वह लगातार कुछ नया करने की कोशिश करते हैं और उनकी यही खूबी उन्हें दूसरों से अलग करती है। दो दशक से भी ज्यादा समय से टीवी इंडस्ट्री में काम कर रहे राजू के नाम 50 से ज्यादा सफल टीवी शो और कई अवॉर्ड दर्ज हैं। हाल ही में उन्हें मुंबई के सहारा स्टार होटल में आयोजित एक भव्य समारोह में दिग्गज अभिनेत्री मंदाकिनी द्वारा दादा साहेब फाल्के इंडियन टेलीविजन अवॉर्ड्स 2024 से सम्मानित किया गया, जो उनके लिए बेहद गर्व का क्षण था।
मुंबई के छोटे से शहर से ताल्लुक रखने वाले राजू गौली सिनेमैटोग्राफर के तौर पर अपने सपनों को पूरा करने मुंबई आए थे, यहां काफी संघर्ष के बाद उन्होंने अपना लक्ष्य हासिल किया। उन्होंने वहां जाकर अमेरिका और कनाडा के प्रोडक्शन हाउस के लिए शूटिंग भी की।
राजू गौली की खासियत यह है कि वह हर दिन सोचते हैं कि आज की शूटिंग में उन्हें क्या नया करना है, क्या बेहतर कर सकते हैं। वह अपने निर्देशक और उनकी टीम के साथ सीन और शॉट्स को लेकर काफी चर्चा करते हैं। वह हमेशा एक सामान्य सीन में भी कुछ एक्स्ट्रा जोड़ने की कोशिश करते हैं। उनका मानना ​​है कि प्लानिंग बहुत जरूरी है क्योंकि यह प्लानिंग और सोच बहुत काम आती है और यह स्क्रीन पर नजर आती है।
वह खुद को बहुत खुशकिस्मत मानते हैं कि उन्हें दिन-रात अपने पैशन को पूरा करने का मौका मिलता है।
Previous articleतुलसीदास की दोहावली में लोकजीवन के नीति तत्वों का निरुपण
Next articleगोशालाओं के निर्माण से संरक्षित हो सकेंगे छुट्टा गोवंश

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here