Home National ललन सिंह बने पशुपालन, डेयरी उद्योग केंद्रीय मंत्री

ललन सिंह बने पशुपालन, डेयरी उद्योग केंद्रीय मंत्री

48
0

2024 में बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन में बिहार से जेडीयू के सांसद ललन सिंह को पंचायती राज कल्याण मंत्रालय और मछली एवं पशुपालन, डेयरी उद्योग मंत्रालय मिला है. नीतीश कुमार की पार्टी के इस सीनियर सांसद को कैबीनेट मंत्री का दर्जा मिला है, जो पहली बार केंद्र सराकर में अपनी जिम्मेदारी निभाएंगे.

जेडीयू के वरिष्ठ नेता और पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष तथा मुंगेर लोकसभा सांसद राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह को दो मंत्रालय का पदभार दिया गया है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी से दो लोगों को मंत्री बनाया गया है, जिसमें ललन सिंह और रामनाथ ठाकुर हैं. नीतीश कुमार की चाहत थी कि उनके सांसदों को वही मंत्रालय मिले जो जानता से सीधे सरोकार हो और इसका फायदा 2025 में मिले.

पहली बार कैबिनेट मंत्री बने

ललन सिंह बिहार की राजनीति में बड़े कद के नेता माने जाते हैं. केंद्र में वह पहली बार कैबिनेट मंत्री बने हैं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार उन्हें 2019 में केंद्रीय मंत्री बनाना चाहते थे, लेकिन आरसीपी सिंह केंद्रीय मंत्री बन गए थे तो उन्हें नीतीश कुमार ने राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया था. अब ललन सिंह को केंद्र में पंचायती राज कल्याण मंत्रालय के अलावा मछली एवं पशुपालन डेयरी उद्योग मिला है. इस विभाग के जरिए 2025 के विधानसभा चुनाव की तैयारी को भी नीतीश कुमार साधने में जुटेंगे.

गांव के ग्रामीणों को पहुंचेगा लाभ 

ललन सिंह को जो विभाग दिया गया है, इसके तहत गांव के ग्रामीणों को ललन सिंह विशेष लाभ पहुंचा सकते हैं. साथ ही किसान वर्ग एवं दबे कुचले लोगों को इस विभाग से विशेष फायदा होगा और इसका सारा श्रेय ललन सिंह यानी जदयू को मिलेगा, जो मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी के लिए बेहद फायदेमंद होगा. 2025 की राजनीति के लिए ललन सिंह का यह मंत्रालय काफी कारगर होने का संकेत है. नीतीश कुमार चाहेंगे कि इस मंत्रालय के तहत 2024 में ग्रामीण क्षेत्रों में जो वोटर में नाराजगी दिखी है, उसे साधने की तैयारी होगी.

Previous articleगौ तस्करों के अवैध कब्जों पर जिला प्रशासन की कार्रवाई
Next articleमोहन भागवत ने देश के सभी समुदायों के बीच एकता पर जोर दिया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here