Home Entertainment ‘हां मगर’ इश्क़ नाम की भावना का अनुभव करने वाले किसी भी...

‘हां मगर’ इश्क़ नाम की भावना का अनुभव करने वाले किसी भी व्यक्ति के दिल से जुड़ जाएगा – साहिल सुल्तानपुरी

426
0

मुम्बई। गीतकार के रूप में साहिल सुल्तानपुरी ऐसे गीत लिख रहे हैं जो श्रोताओं के मन में लंबे समय तक अंकित रहें। दो दशकों के करियर में, साहिल ने गाने लिखे हैं जिन्हें आशा भोसले, हरिहरन, कुमार शानू, शंकर महादेवन,सुखविन्ल सिंह, स्नेहा खानवलकर, अरिजीत सिंह, हर्षदीप कौर और साकेत सिंह ने गाया है। वह 2019 की रिलीज़ ‘कमांडो 3’ के चार्टबस्टर ‘अखियां मिलावंगा’ जिसका संगीत मन्नान शाह और अरिजित सिंह तथा श्रूति ससिधरन ने अपनी आवाज़ दी थी। इसके अलावा भी साहिल का नाम कई और हिट गाने से जुडा हने सहित कई हिट गानों के पीछे हैं। कमांडो 3 विपुल अमृत लाल शाह की फिल्म थी जिन्होंने अभी हालिया विवादित फिल्म ‘द केरला स्टोरी’ का निर्माण किया है।
साहिल की शायरी ‘हां मगर’ में सुनी जा सकती है, जो हाल ही में रिलीज़ हुआ सिंगल है जिसे ज़ी म्यूजिक कंपनी द्वारा वितरित किया गया है। यह एक आकर्षक रोमांटिक नंबर है जो साहिल द्वारा लिखे गए विचारशील गीतों से बहुत लाभान्वित होता है। इस गाने को मीत हांडा ने कंपोज किया है और न्यूकमर नवीन अरोड़ा ने इसे गाया है।


गीत के पीछे के सफर के बारे में बात करते हुए, गीतकार कहते हैं
‘हां मगर’ उन गानों में से एक है जो दिल को छू लेने वाले लिरिक्स, एक मधुर धुन और गायन के बीच एक सही संतुलन प्रदर्शित करता है। कुछ ही दिन पहले आया यह गाना म्यूजिक चार्ट पर अच्छा प्रदर्शन कर रहा है और इंडस्ट्री के कई उल्लेखनीय लोगों द्वारा भी इसे साझा किया और सराहा गया है। यह गीत साहिल और मीत के एक और सहयोग का प्रतीक है।
इस बारे में विस्तार से बताते हुए वे कहते हैं, ”करीब 8-9 साल में मैं मीत से पहली बार मिला था। वह सिंगल बनाने पर काम कर रहे थे जिसे कुमार शानू की आवाज में रिकॉर्ड किया जाना था। हमने गाने पर काम किया और यह बहुत अच्छा बना। सानू दा के साथ उस ट्रैक पर काम करना भी एक बहुत ही यादगार अनुभव था। गाने का नाम था ‘उससे देख कर ऐसा लगता है’। हम अगली बार ‘धाक’ नामक एक फिल्म पर काम कर रहे हैं, जिसमें रुसलान मुमताज, शीना शाहाबादी, अविनाश वधावन और वैष्णवी और प्रदीप रावत प्रमुख भूमिकाओं में हैं।
‘हां मगर’ में काम करना साहिल के लिए एक खास अनुभव था क्योंकि उन्हें पहले गाने के बोल लिखने का मौका मिला था |
“यह उन उदाहरणों में से एक था जहां एक गाना पहले लिखा गया था। मैं नहीं जानता कि आज अधिकांश संगीतकार गीत के बोल पहले लिखे जाने के विचार के प्रति खुले क्यों नहीं हैं। उन दिनो में ऐसा नहीं था। हिंदी सिनेमा के स्वर्ण युग के अधिकांश महान संगीतकारों में कवियों के लिए बहुत सम्मान था और उनके हाथ में गीत आने के बाद ही संगीत रचना शुरू करते थे। जब कोई कवि या गीतकार बिना किसी धुन से बंधे लिखता है, तो जादू होता है”, वे कहते हैं।
साहिल ‘हां मगर’ की पूरी टीम के साथ काम करने के अनुभव को संजोए हुए हैं। गीत को ज़ी म्यूजिक कंपनी द्वारा रिलीज़ किया गया है, संगीत वीडियो सुनील दोसानी द्वारा निर्देशित किया गया है।

Previous articleशौर्य मेहता के गीत ‘अनगिन’ को मिल रहा है अनगिनत प्यार, सुरेश वाडेकर और रवि त्रिपाठी से प्रशिक्षित हैं शौर्य
Next articleकिसानों से गाय का गोबर खरीदेगी एमपी सरकार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here