Home Business News स्पाइस मनी ने 2 लाख से अधिक गाँवों में जारी किया 19...

स्पाइस मनी ने 2 लाख से अधिक गाँवों में जारी किया 19 लाख पैन कार्ड और 1.5 लाख उद्यम आधार कार्ड 

478
0

– स्पाइस मनी के 11 लाख से अधिकारी के जरिए भारत के ग्रामीण क्षेत्र में घर-घर सरकारी सेवाएँ लाने की दिशा में बढ़ाया गया एक कदम

मुंबई। भारत की बैंकिंग के तरीके में बदलाव ला रही, इंडिया की प्रमुख ग्रामीण फिनटेक, स्पाइस मनी (डिजीस्पाइस टेक्नोलॉजीज की सहायक कंपनी) ने अपने अधिकारी नेटवर्क के जरिए 2 लाख से अधिक गाँवों में अब तक 19 लाख पैन कार्ड और 1.5 लाख से अधिक उद्यम आधार कार्ड जारी किए हैं। स्पाइस मनी भारत के घर-घर विभिन्न सरकारी सेवाएं उपलब्ध कराने हेतु लगातार प्रतिबद्ध रहा है। उदयम, आगामी छोटे और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा की गई सबसे महत्वपूर्ण पहलों में से एक रहा है। सरकार द्वारा प्रकाशित नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, उद्योग मंच में 1 करोड़ एमएसएमई पंजीकृत हैं और उन्होंने 7.6 करोड़ लोगों को रोजगार दिया है, जिनमें से 1.7 करोड़ महिलाएं हैं। स्पाइस मनी ने अगस्त 2022 से दिसंबर 2022 तक 1.5 लाख से अधिक उद्यम आधार जारी करके इस पहल में मदद की है।
भारत में 139 करोड़ से अधिक लोग रहते हैं, जिनमें से सिर्फ 43.34 करोड़ स्थायी खाता संख्याओं (पैन) को आधार से जोड़ा जा चुका है – वित्त मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों ने इसकी पुष्टि की है। स्पाइस मनी अपने 11 लाख से अधिक अधिकारी नेटवर्क के माध्यम से ग्रामीण आबादी को किसी भी स्थानीय स्मार्ट बैंकिंग पॉइंट पर पैन कार्ड के लिए आवेदन करने में सक्षम बनाता है और जनवरी 2021 से दिसंबर 2022 तक 19 लाख से अधिक पैन कार्ड जारी कर चुका है। स्पाइस मनी के अधिकारी नेटवर्क द्वारा अर्जित विश्वास और उनकी सहायता से ग्रामीण नागरिकों को ये सरकारी सेवाएं प्रदान करने में मदद मिली है। इसने परेशानी मुक्त वातावरण बनाया है, और अधिक लोगों को इन महत्वपूर्ण सेवाओं का लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित किया है।
स्पाइस मनी के सह-संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, संजीव कुमार ने कहा, ”स्पाइस मनी में, हमने हमेशा से भारत को सशक्त बनाने और देश के भीतरी क्षेत्रों में आवश्यक वित्तीय एवं डिजिटल सेवाएं प्रदान करने का प्रयास किया है। पैन और उद्यम आधार कार्ड, छोटे और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) को लाभ पहुंचाने की दिशा में सरकार की सबसे महत्वपूर्ण पहल हैं। हमें अपने अधिकारी नेटवर्क के माध्यम से इन महत्वपूर्ण सेवाओं को प्रदान करने और ग्रामीण भारत में पहुंच की कमी को दूर करने में सहायता करते हुए खुशी हो रही है। हम भारत के लोगों को उनके घर पर कई प्रकार की सेवाएं लगातार उपलब्ध कराते रहेंगे।”
न्यून सेवा प्राप्त ग्रामीण आबादी की आवश्यकता पूरी करने की प्रतिबद्धता के साथ, कंपनी ग्रामीण नागरिकों की आवश्यक बैंकिंग और वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए विभिन्न प्रकार के उत्पादों को तैयार करती रहेगी।

Previous article2025 तक ट्रैक पर होंगी 278 वंदे भारत ट्रेन
Next articleगंधार समूह ने मनोरंजन उद्योग में रखा कदम 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here