Home Government प्रधानमंत्री ने नागपुर और बिलासपुर के बीच छठी वंदे भारत एक्सप्रेस को...

प्रधानमंत्री ने नागपुर और बिलासपुर के बीच छठी वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई

527
0
प्रधानमंत्री ने 11.12.2022 को नागपुर और बिलासपुर के बीच छठी वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई
प्रधानमंत्री ने नागपुर और अजनी रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास का शिलान्यास किया
 नागपुर-इटारसी तीसरी लाइन परियोजना के कोहली-नरखेड़ खंड (49.74 किमी) एवं 12000 एचपी डब्ल्यूएजी-12 क्लास माल इंजनों के लिए सरकारी रखरखाव डिपो, अजनी को राष्ट्र को समर्पित किया*
 अत्यंत आकर्षक रंगीन ढंग से सजाए गए नागपुर स्टेशन पर जनता के उत्साह के बीच  नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री ने आज दिनाँक 11.12.2022 को नागपुर रेलवे स्टेशन से नागपुर और बिलासपुर के बीच देश की छठी वंदे भारत एक्सप्रेस को झंडी दिखाकर रवाना किया,उन्होंने नागपुर औऱ अजनी स्टेशन के पुनर्विकास का शिलान्यास , 12000 HP WAG-12 माल इंजनों के लिए समर्पित सरकारी रखरखाव डिपो, अजनी,  नागपुर-इटारसी तीसरी लाइन परियोजना का कोहली-नरखेड़ खंड (49.74 किमी) का  ई-पट्टिका से अनावरण करके राष्ट्र को समर्पित किया।
भगत सिंह कोश्यारी, महाराष्ट्र के राज्यपाल,  एकनाथ शिंदे, महाराष्ट्र के  मुख्यमंत्री, श्री नितिन गडकरी, माननीय केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री, रावसाहेब दादाराव पाटिल दानवे, माननीय केंद्रीय रेल, कोयला और खान राज्य मंत्री,  देवेंद्र फडणवीस , महाराष्ट्र के माननीय उपमुख्यमंत्री, डॉ. भारती पवार, माननीय केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री,  वी.के. त्रिपाठी, अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, रेलवे बोर्ड, अनिल कुमार लाहोटी, महाप्रबंधक, मध्य रेल, श्रीमती ऋचा खरे, मंडल रेल प्रबंधक, नागपुर मंडल, मध्य रेल और अन्य गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे। माननीय प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी को मंच पर गणमान्य व्यक्तियों द्वारा एक पेंटिंग भेंट की गई। यह पेंटिंग उसी एंगल से एक सेवानिवृत्त रेलवे कर्मचारी  बिजय बिस्वाल द्वारा बनाई गई है, जहां ऑरेंज सिटी नागपुर से छठी वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई गई थी।  50×30 इंच के कैनवास पर ऐक्रेलिक से एक महिला को प्लेटफार्म पर संतरे ले जाते हुए चित्रित किया गया है।
 महाराष्ट्र राज्य की शीतकालीन राजधानी नागपुर इस वंदे भारत एक्सप्रेस द्वारा छत्तीसगढ़ राज्य की राजधानी रायपुर और छत्तीसगढ़ राज्य के एक महत्वपूर्ण शहर बिलासपुर से जुड़ रहा है।  भारतीय रेल पहले से ही 5 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें चला रहा है।  वंदे भारत एक्सप्रेस 2.0 यात्रियों को यात्रा अनुभव और कवच तकनीक सहित उन्नत अत्याधुनिक संरक्षा फीचर्स के साथ यात्रियों को प्रदान करने वाली असंख्य बेहतर सुविधाएं प्रदान करता है।  वंदे भारत ट्रेन में एक्जीक्यूटिव क्लास के डिब्बों में 180 डिग्री घूमने वाली सीटों की अतिरिक्त सुविधा के साथ रिक्लाइनिंग सीटें प्रदान की गई हैं।  प्रत्येक कोच 32” स्क्रीन से सुसज्जित है जो यात्री सूचना और इंफोटेनमेंट प्रदान करता है।  दिव्यांगों के अनुकूल वॉशरूम और ब्रेल अक्षरों में सीट नंबर के साथ सीट हैंडल भी उपलब्ध कराए गए हैं।  वायलेट (यूवी) लैंप के साथ उच्च दक्षता कंप्रेसर के माध्यम से बेहतर गर्मी वेंटिलेशन और एयर कंडीशनिंग नियंत्रण टच फ्री सुविधाओं के साथ वैक्यूम शौचालय, सभी विद्युत कक्षों और शौचालयों में एयरोसोल आधारित आग का पता लगाने और दमन प्रणाली के साथ बेहतर अग्नि सुरक्षा उपाय।  वंदे भारत ट्रेन-जिसे इंटीग्रल कोच फैक्ट्री, पेराम्बूर, चेन्नई में स्वदेशी रूप से निर्मित किया गया है- भारतीय इंजीनियरों की क्षमता का प्रमाण है और मेक इन इंडिया पहल की पराकाष्ठा है।  यह माननीय प्रधानमंत्री के आत्म निर्भर भारत के दृष्टिकोण को साकार करने की दिशा में एक बड़ा मील का पत्थर है।
 20825 वन्दे भारत एक्सप्रेस दिनांक 12.12.2022 से प्रतिदिन शनिवार को छोड़कर बिलासपुर से  06.45 बजे प्रस्थान कर उसी दिन 12.15 बजे नागपुर पहुंचेगी।
 20826 वन्दे भारत एक्सप्रेस दिनांक 12.12.2022 से शनिवार को छोड़कर नागपुर से प्रतिदिन 14.05 बजे प्रस्थान कर उसी दिन 19.35 बजे बिलासपुर पहुंचेगी।
 ट्रेन में एसी चेयर कार और एक्जीक्यूटिव चेयर कार की सुविधा होगी और यह नागपुर और बिलासपुर के बीच रायपुर, दुर्ग, राजनांदगांव, गोंदिया स्टेशनों पर रुकेगी।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नागपुर और अजनी रेलवे स्टेशन पुनर्विकास परियोजनाओं (क्रमशः 589.22 करोड़ रुपये और 359.82 करोड़ रुपये की लागत) का शिलान्यास और 12000 एचपी डब्ल्यूएजी-12 श्रेणी के माल इंजनों के लिए समर्पित सरकारी रखरखाव डिपो, अजनी , लागत रु.110 करोड़) और नागपुर-इटारसी तीसरी लाइन परियोजना का कोहली-नरखेड़ खंड का (लागत रु.453 करोड़) नागपुर में ई -पट्टिकाओं का अनावरण करके राष्ट्र को समर्पित किया।
Previous articleकृष्णा चौहान फाउंडेशन द्वारा चौथे बॉलीवुड लीजेंड अवॉर्ड 2022 का शानदार आयोजन
Next articleबोरवेल में मरते मासूम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here