Home Tech Entertainment बचपन से फिल्मों के प्रति दीवानगी है : इंद्राणी तालुकदार

बचपन से फिल्मों के प्रति दीवानगी है : इंद्राणी तालुकदार

721
0

अगर मौका मिले तो शर्मिला टैगोर की फिल्म ‘मौसम’ के रीमेक में शर्मिला टैगोर का किरदार निभाऊंगी, इंद्राणी तालुकदार का यही सपना है। बेहद सुंदर, समझदार और उच्चशिक्षित अभिनेत्री हैं इंद्राणी। वह तन्मय सेन गुप्ता की एक गुजराती फिल्म में अश्मित पटेल के साथ मुख्य भूमिका निभा रही हैं।


महिला प्रधान फिल्में या ऐसा कोई भी पात्र जिसमें अपनी अभिनय कला को प्रदर्शित करने का मौका मिले यह मौका इंद्राणी कभी नहीं चुकेगी।
असम के गोवाहाटी की रहने वाली इंद्राणी ने वकालत में डिग्री हासिल की है तथा दिल्ली और मुम्बई में उच्च शिक्षा प्राप्त की। बचपन से फिल्मों के प्रति दीवानगी थी, अभिनय का जुनून आगे बढ़ा और अपने दोस्तों के साथ उन्हेंने अभिनय क्षेत्र में आने के लिए स्क्रीन टेस्ट दिया जिसमें वह सलेक्ट हो गयी। अपनी शिक्षा पूर्ण कर अभिनय जगत में पैर रखा फिर पीछे मुड़कर कभी नहीं देखा। जन्मजात सौंदर्य की मल्लिका तो वह थी ही साथ में अपनी अभिनय को निखार कामयाबी की ओर बढ़ रही हैं।
इंद्राणी एक शिक्षित परिवार से हैं उनके परिवार में फिल्मी दुनिया से कोई नहीं था। अभिनय के प्रति प्रेम के कारण उनका झुकाव फिल्मों की ओर हुआ और अपनी मेहनत से उन्हें यह मौका भी मिला।


छोटे पैमाने की फिल्मों पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हुए, वह विभिन्न भाषाओं की क्षेत्रीय फिल्मों में काम करती हैं। अब तक उन्होंने हिंदी, तमिल, तेलुगु, असमिया, मगही और भोजपुरी फिल्मों में अभिनय किया है। वह विभिन्न फिल्मों में आइटम गाने करने के लिए क्षेत्रीय फिल्मों में भी एक लोकप्रिय पसंद है। उन्होंने मजनूगिरी, इज्जत, देवेन मिसिर और एन एसिड अटैक केस जैसी कई फिल्मों में अभिनय किया है।
भोजपुरी फिल्म ‘देवेन मिसिर’ में उनके काम के लिए भी जाना जाता है जो 2018 में रिलीज़ हुई। इंद्राणी के सबसे लोकप्रिय प्रदर्शनों में से एक फिल्म ‘लतीफ’ थी जिसमें उन्होंने नवाजुद्दीन सिद्दीकी के साथ अभिनय किया था। यह फिल्म वर्ष 2015 में रिलीज़ हुई थी, और समीक्षकों द्वारा सराही गई एक फिल्म थी। ‘फ्रेंड्स फॉरएवर’ और ‘हॉरर लव स्टोरी’ ये दो फिल्में हैं जिनमें इंद्राणी को भूमिकाएं मिली हैं। साथ ही वह फिल्म ‘अपरिचित शक्ति’ में राजपाल यादव के साथ काम की हैं जो कि एक साइकोलॉजिकल ड्रामा है।


वह फिल्म ‘खंडाला नाइट्स’ में भी अभिनय कर चुकी हैं। साथ ही कई रिजिनल फ़िल्में इंद्राणी कर रही हैं जिनमें दक्षिण भारतीय फिल्म भी शामिल है।
इनकी फ़िल्म ‘एन एसिड अटैक केस’ बारह फ़िल्म फेस्टिवल अवार्ड से सम्मानित हो चुकी है। फिल्मों के अलावा यह आइटम गीत और एलबम में भी काम करती है। इनका नया एलबम ‘चोली में जहर है’ जल्द रिलीज़ होने वाली है।
इंद्राणी कई अवॉर्ड से सम्मानित हो चुकी है। दादासाहेब फाल्के पुरस्कार और हाल ही में सिनेमा आजतक अवार्ड समारोह में उन्हें बेस्ट एक्ट्रेस का पुरस्कार मिल चुका है।
इंद्राणी के पसंदीदा अभिनेता अमिताभ बच्चन और सलमान खान हैं जिनके साथ काम करने को लेकर उत्सुक हैं।
इंद्राणी को ‘ब्लैक’ फ़िल्म में रानी मुखर्जी जैसी भूमिका करना पसंद है। रेखा, माधुरी दीक्षित, आलिया और प्रियंका की अदाकारी उन्हें अच्छी लगती है।


अभिनय के अलावा इंद्राणी धार्मिक प्रवृत्ति की है। यह योगा, ध्यान, नृत्य के साथ साथ लोक सेवा करना अपना धर्म समझती हैं। इनका कहना है कि लोगों की सहायता करने की कोई उम्र नहीं होती यह कार्य हमेशा करते रहना चाहिए। जहाँ लगे वहाँ दूसरों की सहायता के लिए कदम बढ़ाओ। इंद्राणी स्वयं महिला और बच्चों की सहायता के लिए आगे रहती हैं। महिला और बच्चों के शोषण और उत्पीड़न के मामले में उनकी हितार्थ कार्य करती है। कोविड में असहाय लोगों की सहायता, जरूरमंदों की सहायता आदि कार्य करती है। उनमें जागरूकता लाने हेतु भी कैम्पेनिंग करती है।
इंद्राणी शिक्षा के महत्व को समझती हैं। उनका कहना है कि आप अपना करियर भले जिस क्षेत्र में बनाये लेकिन अपनी शिक्षा पहले पूर्ण करें। किसी भी कार्य को करने में संयम और धैर्य जरूरी है। कोई वस्तु तुरंत नहीं मिलती उस तक पहुंचने के लिए मार्ग बनाना पड़ता है अर्थात मेहनत और अभ्यास जरूरी है।

– गायत्री साहू

Previous articleकेले के पेड़ में लकड़ी नहीं तो क्या, बुरहानपुर के मेहुल ने इनके तनों से धागे निकालने की फैक्ट्री लगाई; 30 लाख सालाना कमाई
Next articleलगनशील ऊर्जावान अभिनेत्री हैं अनु कश्यप

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here