जालोर में देश की सबसे बड़ी पथमेड़ा गाेशाला की शाखा नंदगांव में वेडिंग डेस्टिनेशन चर्चा में रही। भीलवाड़ा के व्यवसायी कोठारी परिवार के इस आयोजन ने प्राचीन काल की गो आधारित संस्कृति को पुनर्जीवित कर दिया। अशाेक कुमार-सुशीला देवी के बेटे विशाल व कैलाशचंद्र तातेड़-नीमा की बेटी पूर्विता की शादी यहां हुई। शादी समारोह तीन दिन तक चले। इस गोशाला में 11 हजार से अधिक गोवंश हैं, जिनकी रोज आरती होती है। गोवंश के लिए महाभोज किया गया। वर-वधू पक्ष की ओर से गाेवंश के लिए भेंट दी गई। गोशाला में कार्यरत 1000 गोपालक इस विवाह समारोह के विशेष अतिथि बने।

विवाह का नया डेस्टिनेशन बनने लगी हैं गोशालाएं

  • पिछले वर्षों में मैरिज डेस्टिनेशन के रूप में गोशालाओं की ओर से रुख होने लगा है। हाल ही में अंबानी परिवार से अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की सगाई के बाद दोनों ने नाथद्वारा स्थित गोशाला में जाकर गो पूजन किया था।
  • नंदगांव के निकट रायपुर निवासी जस्सीराम जोशी ने अपने पुत्र के विवाह में गोशाला आकर रस्में करवाईं। विवाह की पत्रिका में भी एक विशेष कार्यक्रम के रूप में गोपूजन का उल्लेख किया।
  • हरियाणा में पानीपत के निकट माता भगवती देवी गोशाला प्रसादपुर में कुछ वर्ष पूर्व चार आदर्श विवाह हुए थे। नरवाना के हिसार रोड पर राधे श्याम गोशाला में जाने-माने बिजनेसमैन कैलाश गोयल ने अपने बेटे अंशुल की शादी और प्रीतिभोज किया था। इंदौर के निकट ग्राम आशापुरा के योगेश उपाध्याय का विवाह भी गोकुलम गोशाला में हुआ था।
  • आसपास की 25 गोशालाओं को भेजा निमंत्रण

विवाह समाराेह में आसपास के 25 गोशालाओं के गोपालकों को भी निमंत्रण दिया । गाय के गोबर से बनी विशेष कुटियाओं में मेहमान ठहराया गया। मेहमान भी बोल पड़े कि यह स्वर्ग का दूसरा रूप लग रहा है। मिठाइयां में केवल गाय के दूध व घी का उपयोग किया गया।

Previous articleधूम मचा रही है गीतकार-संगीतकार प्रवीण भारद्बाज की नई पेशकश ‘मोहब्बत तुम्हारी’
Next articleअभिनेता चंदन रॉय सान्‍याल ‘द प्‍लेबैक सिंगर’ का करेंगे निर्देशन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here